बच्चों में एडीएचडी: कारण, लक्षण और उपचार।ADHD KYA HE IN HINDI

बच्चों में एडीएचडी: कारण, लक्षण और उपचार।

बच्चों में एडीएचडी: कारण, लक्षण और उपचार।ADHD KYA HE IN HINDI
बच्चों में एडीएचडी: कारण, लक्षण और उपचार।ADHD KYA HE IN HINDI


 क्या बात है?

क्या आपके बेटे या बेटी को ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है? ADHD (अवेयरनेस डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसफंक्शन) वाले युवा चंचल और आसानी से विचलित होते हैं। इससे "गतिविधि पर" बने रहना मुश्किल हो जाता है, भले ही वह एक प्रशिक्षक की बात सुन रहा हो या किसी काम को समाप्त कर रहा हो।


ध्यान नहीं दे सकते:

यह वास्तव में  ADHD के प्रमुख लक्षणों और लक्षणों की सूची में से एक है। आपका बच्चा एक वक्ता पर ध्यान देना, निर्देशों का पालन करना, काम खत्म करना, या उसके सामान पर नज़र रखने में मुश्किल को अच्छी तरह से उजागर कर सकता है। वह एक अच्छे सौदे का सपना देख सकती है और लापरवाह गलतियाँ कर सकती है। या वह शायद उन दिनचर्याओं को रोक सकती है जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है या जो उसे उबाऊ लगती हैं।


अतिसक्रिय:

 ADHD का एक और संकेतक: आपका बच्चा अभी भी बैठ नहीं सकता है। वह हर समय वस्तुओं का संचालन और चढ़ाई कर सकता है, भले ही वह घर के अंदर ही क्यों न हो। जब वह नीचे बैठा होता है, तो वह फुफकारता है, हिलता-डुलता है, या उछलता है। आप यह भी पहचान सकते हैं कि वह बहुत बोलता है और उसे चुपचाप प्रदर्शन करना चुनौतीपूर्ण लगता है।


आवेगशील:

आप यह देखने की अपेक्षा कर सकते हैं कि आपके बच्चे को अपने परिवर्तन के लिए प्रतीक्षा करने में कठिनाई हो सकती है। वह लाइन में स्लैश कर सकता था, अन्य लोगों को बाधित कर सकता था, या शिक्षक द्वारा किसी मामले को पूरा करने से पहले उत्तर को स्पष्ट कर सकता था।


यह क्या ट्रिगर करता है?

 ADHD वाले युवाओं में मस्तिष्क के उन क्षेत्रों में काफी कम गतिविधि होती है जहां प्रबंधन रुचि रखता है। वे न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में पहचाने जाने वाले माइंड केमिकल्स में भी असंतुलन पैदा कर सकते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि ऐसा होने के लिए क्या ट्रिगर होता है, लेकिन एडीएचडी लोगों में चलता है, कई उद्योग विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि जीन एक कार्य में भाग लेते हैं।


ADHD के लिए कोई लैब परीक्षा नहीं है। इसके स्थान पर, आपके बच्चे का स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता उसके विचारों का अनुरोध करेगा, आपके कार्यों के मुद्दों का विवरण सुनेगा, और उसके शिक्षक की समीक्षाओं की जांच करेगा। रोग का निदान पाने के लिए, आपके बेटे या बेटी को छह महीने के लिए संकेतों और लक्षणों के कुछ कॉम्बो को स्पष्ट रूप से दिखाने की जरूरत है, जैसे कि ध्यान न देना, अति सक्रियता और आवेगी आदतें। उन्हें बारह वर्ष की आयु से बाद में प्रकट होने की आवश्यकता नहीं है।


एडीएचडी के प्रकार:

मिश्रित प्रकार सबसे विशिष्ट है, और आपके बेटे या बेटी के पास यह है यदि वह ध्यान केंद्रित नहीं करता है या अतिसक्रिय और आवेगी है। मुख्य रूप से अतिसक्रिय / आवेगी प्रकार के दौरान, वह चंचल होती है और अपने आवेगों को प्रबंधित नहीं करेगी। यदि उसके पास मुख्य रूप से असावधान किस्म है, तो उसे लक्षित करना कठिन लगता है, लेकिन वह अत्यधिक ऊर्जावान नहीं है और अक्सर कक्षा को बाधित नहीं करती है।


एडीएचडी के लिए दवाएं:

उत्तेजक दवाएं आपके बच्चे की नोटिस अवधि में सुधार करती हैं और अतिसक्रिय और आवेगी आदतों को प्रबंधित करती हैं। प्रयोग  ADHD वाले 65% से अस्सी% युवाओं में इन दवाओं के काम करने की सलाह देते हैं। किसी भी दवा की तरह, अक्सर अवांछित दुष्प्रभाव होते हैं। अपने सभी चिकित्सक के साथ इनकी जांच करें। कुछ बच्चों के लिए नॉनस्टिमुलेंट दवाएं भी चयन हैं, लेकिन इसके अतिरिक्त उनके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।


परामर्श:

यह आपके बेटे या बेटी मास्टर को कुंठाओं को संभालने और आत्म-सम्मान का निर्माण करने में मदद करेगा। क्या अधिक है, यह आपको कुछ सहायता विधियाँ सिखाता है। चिकित्सा की एक विशेष शैली, जिसे सामाजिक योग्यता निर्देश कहा जाता है, उसे मोड़ लेने और साझा करने के तरीके प्रदर्शित करता है। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि दवाओं और व्यवहार चिकित्सा के संयोजन का उपयोग करके बहुत लंबे समय तक उपचार अकेले दवा की तुलना में बहुत बेहतर काम करेगा।


अद्वितीय प्रशिक्षण:

 ADHD वाले अधिकांश छोटे अक्सर व्याख्यान कक्षों की जांच करते हैं, लेकिन कुछ ऐसे स्थान पर बेहतर प्रदर्शन करते हैं जहां कहीं अधिक ढांचा प्राप्त होता है। यदि आपका बेटा या बेटी विशिष्ट शिक्षा के लिए जाता है, तो वह स्कूली शिक्षा प्राप्त करेगा जो उसके खोजने के प्रकार को पूरा करने के लिए तैयार की गई है।


योजना का उद्देश्य:

यदि आप बहुत स्पष्ट दिनचर्या निर्धारित करते हैं तो आप अपने बेटे या बेटी को अपने घर में अधिक संरचना दे सकते हैं। एक दिन-प्रतिदिन की योजना सबमिट करें जो उसे याद दिलाती है कि उसने प्रत्येक दिन क्या करने का आरोप लगाया है। इससे उसे प्रयास जारी रखने में मदद मिल सकती है। इसमें वास्तव में जागने, खाने, खेलने, होमवर्क करने और काम करने और बिस्तर पर जाने के लिए विशिष्ट समय शामिल होना चाहिए।


आपके बेटे या बेटी का आहार:

आहार पर अध्ययन के मिश्रित परिणाम हैं, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मन से श्रेष्ठ भोजन बहुत अच्छी तरह से उपयोगी हो सकता है। प्रोटीन में महत्वपूर्ण चीजें, जैसे अंडे, मांस, बीन्स और नट्स, आपके बेटे या बेटी को बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम कर सकती हैं। आप आसान कार्ब्स, जैसे कैंडी और व्हाइट ब्रेड, को जटिल प्रकार, जैसे नाशपाती और पूर्ण अनाज वाली ब्रेड के साथ एक्सचेंज करना चाह सकते हैं। अपने बच्चे के खाने में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।


एडीएचडी और जंक फूड्स:

जबकि कई बच्चे जंक फूड का सेवन करने के बाद विभाजन से उछलते हैं, इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि चीनी आमतौर पर  ADHD के पीछे एक कारण है। संभवतः खाद्य योजकों की स्थिति विशेष नहीं है। कुछ माँ और पिताजी मानते हैं कि परिरक्षकों और खाद्य पदार्थों के रंग संकेतों को बदतर बनाते हैं, और अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स का सुझाव है कि उन्हें रोकना यथार्थवादी हो सकता है।


एडीएचडी और टेलीविजन:

ट्यूब और ADHD के सामने बैठने का संबंध स्पष्ट नहीं है, हालांकि अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स इंगित करता है कि आप अपने युवा बच्चे के प्रदर्शन समय को सीमित करते हैं। समूह 2 साल से कम उम्र के किशोरों के लिए टेलीविजन सेट देखने को हतोत्साहित करता है और इसका मतलब है कि अधिक परिपक्व युवाओं के लिए दैनिक आधार पर 2 घंटे से अधिक नहीं। अपने बेटे या बेटी को फोकस कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए, वीडियो गेम, ब्लॉक, पहेलियाँ और पढ़ने जैसी गतिविधियों के लिए राजी करें।


क्या आप एडीएचडी को टाल सकते हैं?

बच्चे को इसे होने से रोकने के लिए कोई निश्चित उपाय नहीं है, लेकिन आप उन उपायों की खोज करेंगे जो आप खतरे को कम करने के लिए कर सकते हैं। जब आप उम्मीद कर रहे हों, शराब, दवा और तंबाकू से दूर रहें। जिन बच्चों की मां गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करती हैं, उनमें ADHD होने की संभावना दोगुनी हो सकती है।


एडीएचडी वाले युवाओं के लिए आउटलुक:

उपचार के साथ, ADHD वाले युवाओं की एक बड़ी संख्या बढ़ती है। और अगर आपके बेटे या बेटी के बड़े होने के साथ-साथ उसके लक्षण जारी रहते हैं, तो उसे वयस्कों के लिए उपयुक्त सहायता मिल सकती है।

Team Gyanihindi

Gyanihindi is related to products reviews, business ideas, health and all kind of technical knowledge in hindi language.in this blog we generally share products information of beauty, tech, and internate information.

Post a Comment

Previous Post Next Post