Hyperneb uses in hindi | हाइपरनेब हिंदी में उपयोग

 Hyperneb uses in hindi


Hyperneb क्या हैं ?

Hyperneb एक बड़ी ही प्रचिलित दवा हैं। जो डॉक्टरों के परामर्श पर ली जाती हैं। इस लेख में हम आपको Hyperneb Uses in hindi  बताने वाले हैं साथ ही हम आपको इसके लाभ इसकी खुराख के बारे में भी विस्तार से जानकारी देंगे। अगर आप Hyperneb के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े Hyperneb एक प्रकार की दवा हैं जिसका उपयोग निर्जलीकरण के लिए किया जाता हैं। 

Hyperneb uses in hindi
Hyperneb uses in hindi 


Hyperneb का उपयोग किस किस दिक्कतों में किया जाता हैं 

Hyperneb का उपयोग किस किस दिक्कतों में किया जाता हैं 

Hyperneb का मुख्य रूप से उपयोग निर्जलीकरण में किया जाता हैं पर इसके साथ ही डॉक्टर्स इसका उपयोग और भी कई बीमारियों के ठीक करने के लिए करते हैं। जैसे सुखी नाक इसमें नाक में सूखा पन मेहसूस होता हैं और साँस लेने में दिक्कत होती हैं। आँखों में सूखापन इससे रोगी की आँखों में जलन होने लगती हैं और आंखे लाल पड़ जाती हैं। सोडियम की कमी में आपने अक्सर सुना की होगा या स्कूलो में पढ़ा होगा सोडियम की कमी से भी कई बीमारिया लोगो को अपना शिकार बनाती हैं Hyperneb का उपयोग लू लगने पर भी किया जाता हैं आपने सुना होगा गर्मियों के मौसम में हमे लू लगने का खतरा रहता हैं। गर्मी से ऐठन बच्चो में पानी की कमी ,इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन ,नमक की कमी आदि दिक्कतों में डॉक्टरों द्वारा दी जाती हैं । 

Hyperneb दवा का उपयोग करने का तरीका 

Hyperneb का उपयोग ऊपर बताई गई सभी दिक्कतों में डॉक्टरों द्वारा मरीजों के उपचार में किया जाता हैं। इसकी खुराख दवाई लेने के तरीके ,रोगी की आयु और उसके लिंग पर निर्भर करता हैं साथ ही साथ इस पर पर भी निर्भर करता की आपका पहले से किसी और बीमारी का इलाज तो नहीं चल रहा हैं। इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए ये दवा रोगी को डॉक्टर अपने अनुसार देते हैं। आप Hyperneb का  सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले । 

Hypernab से होने वाले नुकसान और इसके साइड इफेक्ट्स 


रिसर्च के आधार पर ये पता लगाया गया हैं की Hyperneb दवा के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं जो हर किसी पर उसके शरीर के हिसाब से देखने को मिलते हैं। अगर इसके हल्के प्रभाव की बात करे तो इसके साधारण साइड इफेक्ट्स हैं। नाक बहना ,चिड़चिड़ापन ,त्वचा पर चकते ,बुखार ,छींक आना अज्ञात जोड़ो का दर्द भी हो सकता हैं हलाकि ये साइड इफेक्ट्स हमेशा के लिए नहीं रहते इलाज खत्म होने के बाद ये अपने आप ठीक हो जाते पर यदि आपको ये लम्बे समय तक बने रहे तो बिलकुल भी लापरवाही न करे तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले क्युकी साइड इफेक्ट्स लम्बे समय तक रहना अच्छी बात नहीं होती इससे आपको आगे चलकर कुछ गंभीर बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता हैं इसलिए अगर आपको Hyperneb लेने के बाद कुछ साइड इफेक्ट्स दिखे और वो इलाज खत्म होने के बाद भी बने रहे तो अपने नजदीकी डॉकटर से इस विषय पर चर्चा जरूर करे। 


ऐसे कौन सी दवा हैं जिसके साथ Hyperneb लेने से नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं। 


ऐसे भी कुछ दवाये हैं जिसके साथ Hyperneb का इस्तेमाल घातक हो सकता हैं। ऐसे कई दवाई होती हैं जिनको भूल कर भी साथ में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए नहीं तो इसके गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं । तो चलिए देखते हैं वो कौन सी दवा हैं जिसके साथ Hyperneb का इस्तेमाल वर्जित हैं। 

  • Fluticasone

  1.  Nazomac af nasal sparay
  2. Seroflo 500 rotacap
  3. Ezicas az nasal spray
  4. Flomist nasal spray

  • Prednisolone

  1. Omnacortil 10 teblet dt
  2. Omnacortil 5teblet dt
  3. Omnacortil 2.5 tablet dt
  4. 0tocin c ear drop 

  • Propranolol

  1. Betacap tr 40 capsule
  2. Betacap 20 teblet 
  3. Betacap tr 80 capsule
  4. Inderal 10 tablet 15

  • Mometasone

  1. Skinlite cream 25gm
  2. Melacare cream
  3. Metacortil lite cream
  4. Skinlite cream 20gm

  • Dexamethasone

  1. Dexona injection 2ml 10
  2. Dexona teblet 
  3. Dexona injection 
  4. Decdan 0.5 mg tablet 

  • Furosemide

  1. Lasix 40 tablet 
  2. Fruselac tablet
  3. Fruselac ds tablet 
  4. Lasilactone 50 tablet 

अगर आपको भी इनमे से कोई बीमारी हैं तो Hyperneb का उपयोग करने से बचे 

अगर आप भी नीचे  बताई गई किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं तो Hyperneb का इस्तेमाल करने से बचे। क्युकी यदि आप Hyperneb का उपयोग इन बीमारियों में करते हैं तो आपको इसके घातक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। अगर इसके बाद भी आपके डॉक्टर उचित समझे और आपको Hyperneb लेने की सलाह दे तो आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं। 

तो चलिए देखते हैं की आखिर वो कौन सी बीमारिया हैं जिसके साथ Hyperneb का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जैसे की ड्रग एलेर्जी ,गुर्दे की बीमारी ,दस्त ,ह्रदये रोग आदि रोगो में से कोई भी रोगो से ग्रसित हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह के भूल कर भी इस दवा का सेवन न करे वार्ना आपको इसके भयंकर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं या आपके स्वस्थ्य पर भी गहरा प्रभाव पड़ सकता हैं। 

निष्कर्ष 

अगर आप भी Hyperneb का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो जरा ठहरिये क्युकी बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन आपकी दिक्कतों को और बढ़ा सकता हैं। ज्ञानिहिंदी की टीम ने इस दवा के बारे में पढ़ा और अच्छे से जाँच पड़ताल करके इसके बारे में सही सही जानकारी देने का प्रयास किया हैं। ज्ञानिहिंदी किसी भी दवा को खुद लेने (बिना किसी जानकारी के ) का विरोध करती हैं। ज्ञानिहिंदी आपको ये सलाह देती हैं की आप किसी भी दवा का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर इस बारे में जानकारी लेले ताकि आपको आगे चलकर किसी दिक्कत का सामना करना न पड़े। अगर आपको को हमारा ये लेख पसंद आया तो इसको जरुरत मंदो के साथ साँझा करना न भूले अगर आपको इससे जुडी कोई और जानकारी चाहिए तो हमे कमेंट बॉक्स के माध्यम से सूचना जरूर दे। 

धन्यवाद ,
टीम ज्ञानीहिंदी 


Team Gyanihindi

Gyanihindi is related to products reviews, business ideas, health and all kind of technical knowledge in hindi language.in this blog we generally share products information of beauty, tech, and internate information.

Post a Comment

Previous Post Next Post