Nexpro RD 40 Uses in Hindi | Nexpro RD 40| नेक्सप्रो आरडी 40 उपयोग

 40Nexpro RD 40 Uses in Hindi | Nexpro RD 40



  • Nexpro RD 40 क्या हैं ?

Nexpro RD 40 एक केप्सूल है।  जो डॉक्टरों द्वारा दी जाने वाली सबसे प्रचिलित दवा में से एक हैं।इस लेख में हम Nexpro RD 40 Uses in Hindi बताने वाले हैं मरीज की उम्र उसके लिंग और उसके पिछले चिकित्सीय इतिहास को देखकर डॉक्टरों द्वारा दी जाती हैं। इसकी खुराख मरीज की समस्या और दवाई लेने पर भी निर्भर करती हैं। इस लमें हम आपको Nexpro RD 40 के बारे में सब कुछ बताने वाले हैं इस लेख में हम आपको इसकी खुराख इसको लेने का सही समय इसकी मात्रा और साबधानियॉ इसके साइड इफ़ेक्ट सब कुछ बताने वाले हैं अगर आप भी इस दवा के बारे में ये सब जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े। 

Nexpro RD 40 Uses in Hindi
Nexpro RD 40 Uses in Hindi 


  • Nexpro RD 40  कैप्सूल के लाभ और उपयोग करने का तरीका 


Nexpro RD 40 केवल डॉक्टरों द्वारा मरीजों को दी जाती हैं। आप इसका उपयोग स्वयं नहीं कर सकते बिना डॉक्टर की सलाह के इसके उपयोग पेट में सूजन ,गर्ड, बदहजमी , डयबिटिक गेस्ट्रोपैरिसिस आदि दिक्कतों में दी जाती हैं। अगर इसकी खुराख की बात करे तो इस कैप्सूल को डॉक्टर मरीज की स्थिति उसकी उम्र और उसके लिंग के अनुसार देते हैं। रोगी की आयु और उसके पिछले चिकित्सीय इतिहास को देखकर Nexpro RD 40  कैप्सूल दी जाती हैं चलिए इसकी खुराख के बारे में समझते हैं। 


  • वयस्क के लिए Nexpro RD 40 

अगर आपकी उम्र भी 30 से अधिक हैं और आपको गैस की दिक्कत हैं। और डॉक्टर ने आपको ये दवा लेने की सलाह दी हैं तो आप जरूर Nexpro RD 40 बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे होंगे इस दवा को पेट से जुडी दिक्कतों में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं इस दवा को खाने से पहले लिया जाता हैं। Nexpro RD 40 दवा को दिन में एक बार लेना और इसकी मात्रा अधिकतम 70MG से ज्यादा नहीं होना चाहिए दवा को 8 हफ्ते से ज्यादा नहीं लेना चाहिए अगर आपकी समस्या 8 हफ्तों में ठीक नहीं होती तो आप अपने डॉक्टर से सलाह ले कर इस बारे उनसे चर्चा कर सकते हैं। 


  • बुजुर्ग के लिए Nexpro RD 40  कैप्सूल 


अगर आप की उम्र 50 से ऊपर हैं और आप को गैस की दिक्कत हैं और डॉक्टर ने आपको ये दवा लेने की सलाह दी हैं तो  आपको Nexpro RD 40 दवा को आपकी उम्र के अनुसार कैसे लेना हैं इसकी जानकारी होना चाहिए। इस दवा को खाने से पहले लिया जाता हैं और इसकी अधिकतम मात्रा 70MG और इसको दिन में एक बार लेना हैं। और इसकी अवधि 8 हफ्ते से ज्यादा नहीं होना चाहिए अगर आपको ये लगे की आप को ये Nexpro RD 40 दवा थोड़ा और लेने की जरुरत हैं तो आप इस बारे में में अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।                                                                                   

  • Nexpro RD 40 कैप्सूल साबधानियॉ :-


Nexpro RD 40 कैप्सूल के साइड इफ़ेक्ट और सावधानियों की बात करे तो इसमें आपको मुँह सूखने की समस्या आ सकती हैं। हलाकि इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक नहीं रहते हैं पर अगर आप को इस दवा के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक हैं तो आप को अपने नजदीकी डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर लेना चाहिए। ये जानना आपके लिए बहुत जरुरी हैं की गर्भवती महिलाओं में Nexpro RD 40  दवा के साइड इफ़ेक्ट होने के संभावना माध्यम हैं। परन्तु स्तनपान करने वाली महिलाओं में इसके साइड इफ़ेक्ट गंभीर हो सकते हैं। अगर आपको पहले से लिवर सम्बन्धी कोई समस्या हैं तो डॉक्टर इस दवा को लेने की सलाह नहीं देते क्युकी इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य समस्याएं भी हैं जो इस दवा के साइड इफ़ेक्ट के रूप में देखा गया हैं।

  • Nexpro RD 40 कैप्सूल के नुक्सान 

रिसर्च के आधार पर ये पता चला हैं की Nexpro RD 40 दवा का ह्रदये पर बुरा साइड इफ़ेक्ट देखा गया हैं। इस दवा को लेने से कई लोगो को ह्रदये से जुडी समस्याएं देखने को मिलती हैं। पर ये साइड इफ़ेक्ट सब के साथ हो ऐसा जरुरी नहीं हैं। इसके आलावा उलझन ,डिप्रेशन ,एडिमा ,धुंधली दृष्टि ,स्टोमाटायटिस (मुँह की सूजन) ,सीने में दर्द ,पेरिफेरल एडिमा ,इसके आलावा इसके हलके प्रभाव में मतली पेट दर्द ,दस्त ,पेट की गैस। मुँह के छाले ,चक्कर आना ,अपच ,इसके सामान्य साइड इफ़ेक्ट की बात करे तो मुँह सूखना     

  •  इन बीमारियों के होने पर Nexpro RD 40 का इस्तेमाल करने से बचे 
कुछ ऐसी बीमारिया हैं जिनके होने पर Nexpro RD 40 दवा का सेवन करना बहुत नुकसानदायक हो सकता हैं। और आपको बिना डॉक्टर की सलाह के ये दवा नहीं लेना चाहिए अगर आपको नीचे बताई गई बीमारियों में से कोई भी हैं तो एक बार इस दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले तो चलिए देखते हैं किस तरह की बीमारी में Nexpro RD 40 दवा का सेवन नहीं करना हैं। जैसे लिवर रोग ,गुर्दे की बीमारी ,ब्रेस्ट कैंसर ,ड्रग एलर्जी ,दस्त ,पेट का कैंसर ,पेट दर्द ,मैग्नीशियम की कमी ,ऑस्टिओपोरोसिस जैसे दिक्कतों के होने पर इस दवा का सेवन करने से बचना चाहिए। और अगर आपको ये दवा लेने की सोच रहे हैं इन सब दिक्कतों के बाद तो बिना अपने डॉक्टर से सलाह लिए बिना इसका सेवन बिलकुल भी ना करे 

  •  इन दवाओं के साथ Nexpro RD 40 का इस्तेमाल भूल कर भी ना करे

कुछ ऐसी दवाये भी हैं जिसके साथ Nexpro RD 40 दवा का इस्तेमाल भूल कर भी नहीं करना चाहिए नीचे बताई गई दवाओं के साथ इस दवा के सेवन की सलाह नहीं दी जाती।  


  • Methotrexate           

  1. mext 7.5 f combipack            
  2. folitrax 7.5 mg tablet
  3. folitrax 15mg tablet
  4. folitrax 10mg tablet 

  • Atazanavir

  1. synthivan tablet
  2. atazor r tablet 
  3. virataz r teblet 
  4. qvir kit

  • warfarin

  1. warf 5 tablet
  2. warf 2 tablet 
  3. warf 1 tablet 
  4. warfaxin 5 tablet

  • Naproxen

  1. naxdom 500 tablet
  2. sunapro tablet
  3. headset tablet
  4. napra d 250 tablet

  • Haloperidol

  1. serenance 1.5 mg teblet 
  2. trancodol DT 5 teblet
  3. relianase 1.5 mg tablet

  • Amlodipine ,Atorvastatin,Amikacin

  1. mikasin 500 mg injection
  2. mikacin 250mg injection
  3. mikacin 250 mg injection

  • Atorvastatin

  1. atorlip 10 teblet (15)
  2. atorlip 20 teblet(15)
  3. atorlip 40 teblet(10)
  4. lipicure 40 tablet(15)                                                                                                                                                                           
                                                                                                                                                                     [ इसे भी जरूर पढ़े - oflox oz tablet uses in hindi ]


Nexpro RD 40 दवाई के बारे में कुछ जानकारी विडिओ माध्यम में 




दवाई से जुड़े कुछ जरुरी बाते - 

  • क्या Nexpro RD 40 दवा गर्भवती महिलाओं के लिए उपयोगी हैं ?

-गर्भवती महिलाओं में इस दवा के साइड इफ़ेक्ट देखे गए हैं। अगर आपको भी ऐसा कुछ महसूस होता हैं तो अपने डॉक्टर से इस बारे में जानकारी जरूर ले। 

  • क्या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए Nexpro RD 40  दवा ठीक हैं ?

-इस दवा के स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर गंभीर दुष्प्रभार देखे गए हैं। इसलिए स्तनपान कराने वाली महिलाओं को एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। 

  • किडनी पर Nexpro RD 40  क्या प्रभाव पड़ता हैं ?

-किडनी के लिए दवा नुकसान दायक नहीं हैं 

  • Nexpro RD 40  दवा का ह्रदये पर क्या प्रभाव पड़ता हैं। 

-यह दवा आपके ह्रदये के लिए पूरी तरह से सही हैं। 

  • Nexpro RD 40  दवा का लिवर पर क्या प्रभाव पड़ेगा 

-इस दवा का लिवर पर प्रभाव बहुत कम होता हैं। 

निष्कर्ष 

ज्ञानिहिंदी के द्वारा बताई गई सभी जानकारी रिसर्च के आधार पर दी गई हैं हम अपनी साइट पर किसी भी दवा को बेचते नहीं हैं। और हम कभी इन दवाओं को बिना डॉक्टर की सलाह के लेना का सख्त विरोध करते हैं। किसी भी दवा को डॉक्टर की सलाह के बिना लेने से आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं इसलिए किसी भी दवाई का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले। हमारे द्वारा दी गई जानकारी पूरी तरह से इंटरनेट और डॉक्टर की मदद से ले गई हैं। इसलिए यदि आपको इस दवा के साइड इफ़ेक्ट होते हैं तो हमारा किसी भी तरह से कोई लेना देना नहीं हैं। हमेशा बिना जानकारी के किसी भी दवा का सेवन ना करे। 



Team Gyanihindi

Gyanihindi is related to products reviews, business ideas, health and all kind of technical knowledge in hindi language.in this blog we generally share products information of beauty, tech, and internate information.

Post a Comment

Previous Post Next Post