दांतों को मजबूत कैसे करें |Dato Ko Majboot Kaise Kare

 दांतों को मजबूत कैसे करें |Dato Ko Majboot Kaise Kare


यदि आप जानना चाहते हैं कि दांतों को कैसे मजबूत किया जाए(Dato Ko Majboot Kaise Kare), तो आपको उनकी सुरक्षात्मक परत का ध्यान रखना चाहिए: इनेमल। इस परत को जितना हो सके मजबूत बनाए रखने के लिए हम आपको कुछ प्राकृतिक उपाय बताते हैं।

दांतों को मजबूत कैसे करें -

Dato Ko Majboot Kaise Kare
Dato Ko Majboot Kaise Kare


  • दंत चिकित्सक बैक्टीरिया स्वच्छता घरेलू उपचार स्वास्थ्य ट्रिक्स


दांत दैनिक आधार पर महत्वपूर्ण जीवाणु गतिविधि के संपर्क में आते हैं। एक ऐसा जोखिम, जिस पर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया, तो यह खतरनाक गुहाओं का कारण बन सकता है। इससे निपटने के लिए, दांतों में इनेमल होता है, एक सुरक्षात्मक पट्टी जिसे हमें क्रियाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से बनाए रखना चाहिए ताकि दांत मजबूत और स्वस्थ रहें।



विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि दांतों को मजबूत करने का सबसे प्रभावी उपाय प्रत्येक भोजन के बाद उचित मौखिक स्वच्छता रखना है। इससे बैक्टीरिया की पट्टिका और भोजन के अवशेषों को खत्म करना संभव है जो इसके प्रसार में मदद करते हैं। हालांकि, दांतों को मजबूत करने के लिए यह एकमात्र उपाय नहीं है।



  • आक्रामक ब्रशिंग से बचें

हालांकि, ये वही विशेषज्ञ बहुत तेज और जोरदार ब्रश करने से बचने की सलाह देते हैं। आदर्श रूप से, गम मार्जिन से लगभग 45 डिग्री के कोण पर नरम ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करें। आंदोलनों को आगे और पीछे की ओर छोटा और चिकना होना चाहिए।

  • डेंटल फ्लॉस और माउथवॉश का उपयोग करना

दांतों से प्लाक और मलबे को बेहतर ढंग से हटाने के लिए हम हर दिन एक नायलॉन या मोनोफिलामेंट डेंटल फ्लॉस का उपयोग कर सकते हैं।



फ्लॉस को पहले ऊपरी दांतों, फिर निचले दांतों और आखिरी दाढ़ के दांतों के पीछे से गुजारा जाता है, धीरे-धीरे रगड़ कर दांत और मसूड़े के बीच खिसका दिया जाता है। एक बार डेंटल फ्लॉस हो जाने के बाद, हम ताजगी की अधिक अनुभूति और मुंह की कुल सफाई प्रदान करने के लिए माउथवॉश का उपयोग कर सकते हैं।



हम पहले ही देख चुके हैं कि सभी पट्टिका को हटाने के लिए चरणों का पालन कैसे करें।



  • फ्लोराइड को मत भूलना

फ्लोराइड दांतों के खराब होने से खोए हुए खनिज को बदलने की अनुमति देता है और इस प्रकार तामचीनी की स्थिरता और मोटाई को बनाए रखता है। टूथपेस्ट, माउथवॉश या जैल जिनमें फ्लोराइड होता है, वे दांतों को खराब होने और दांतों को मजबूत बनाने से रोकने के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं।



  • शर्करा, अम्लीय खाद्य पदार्थ, और कार्बोनेटेड पेय

चीनी और कार्बोहाइड्रेट जो लार को शर्करा में बदलते हैं, सीधे दाँत तामचीनी पर हमला करते हैं। ऐसा ही अम्लीय खाद्य पदार्थों (खट्टे, सिरका, आदि) और कार्बोनेटेड पेय के साथ होता है। अगर इनमें से कुछ तत्वों का सेवन किया जाता है तो इसके तुरंत बाद दांतों को साफ करना चाहिए।



  • स्वस्थ आहार लें

हम इनेमल की रक्षा करने वाले खाद्य पदार्थ खाकर भी इस क्रिया का प्रतिकार कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ हैं जिनमें दांतों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम होता है। यहां हम मुख्य रूप से दूध या पनीर के बारे में बात करेंगे, लेकिन हरी पत्तेदार सब्जियों, सालमन, ग्रीन टी और गाजर के बारे में भी।



हमें अपने आहार में विटामिन सी (नारंगी, नींबू, अंगूर, कीवी, लाल मिर्च, ब्रोकोली, आदि), फास्फोरस से भरपूर खाद्य पदार्थ (अंडे, मछली, नट्स, तोरी, आदि) और समृद्ध खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए। विटामिन डी (नीली मछली, मछली के जिगर का तेल, मार्जरीन, आदि)।

  • पर्याप्त जलयोजन

दांतों की सेहत और मजबूती के लिए दिन में खूब पानी पीना बहुत जरूरी है। जब हम पानी पीते हैं, तो लार के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है, जो मुंह को साफ करने और दांतों के बीच रह गए जीवाणु पट्टिका को खींचने के लिए एक मौलिक तत्व है।



  • दंत चिकित्सक की यात्रा

हमारे दंत स्वास्थ्य की देखभाल के लिए नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाना आवश्यक है। विशेषज्ञों द्वारा बताए गए चेक-अप से गुजरना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको वर्ष में कम से कम एक बार दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए। एक बार दंत चिकित्सक के पास, मौखिक सफाई उन कार्यों में से एक है जो हमें अपने दांतों पर करना चाहिए।



इस प्रकार की पेशेवर सफाई टैटार और पट्टिका को पूरी तरह से हटा सकती है, कुछ ऐसा जो दैनिक ब्रशिंग नहीं कर सकता।



  • प्राकृतिक नुस्खों से दांतों को कैसे मजबूत करें

पिछली देखभाल के अलावा, हम दांतों को मजबूत करने के लिए पारंपरिक घरेलू उपचारों में भी जा सकते हैं। सबसे प्रभावी में से एक सरसों के तेल का उपयोग है, जिसका उपयोग हम दांतों और मसूड़ों की मालिश करने के लिए कर सकते हैं, इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें।



हम एलोवेरा या हल्दी का भी उपयोग कर सकते हैं, जो न केवल दांतों को मजबूत करने के लिए बल्कि दांतों की संवेदनशीलता के इलाज के लिए भी आदर्श है। ऐसा करने के लिए, हमें बस दोनों तत्वों को टूथपेस्ट के साथ मिलाना है या सीधे उन पर लगाना है, इसे कई मिनटों तक कार्य करने के लिए छोड़ देना है।



एक अन्य विकल्प है कि कभी-कभी अपने दांतों को थोड़े से बेकिंग सोडा, नमक और कद्दूकस किए हुए नींबू से धोएं। आप थोड़े से टूथपेस्ट के साथ मिश्रित ऋषि का भी उपयोग कर सकते हैं। इन सभी तत्वों में मुंह को अच्छी तरह से साफ करने की क्षमता होती है।



संक्षेप में, केवल सही ब्रश करने से हम अपने दांतों की देखभाल और मजबूती नहीं कर पाएंगे। दांत साल दर साल कमजोर होते जाते हैं और उन्हें स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए हर तरह की देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए, समस्याओं से बचने के लिए कुछ सावधानियों के अलावा स्वस्थ और संतुलित आहार लेना भी आवश्यक है।
Team Gyanihindi

Gyanihindi is related to products reviews, business ideas, health and all kind of technical knowledge in hindi language.in this blog we generally share products information of beauty, tech, and internate information.

Post a Comment

Previous Post Next Post