Oflox OZ Tablet Uses in Hindi | Oflox OZ टैबलेट उपयोग हिंदी में

 Oflox OZ Tablet Uses in Hindi


Oflox OZ क्या है ?

Oflox OZ  एक दवा हे जो डॉक्टरों द्वारा दी जाती है। Oflox OZ की मात्रा रोगी के लिंग और उसके पहले के स्वास्थ्य सम्बन्धी चीजों को ध्यान में रखकर दी जाती हैं।इस लेख में हम आपको Oflex OZ Tablet Uses in Hindi बताने वाले हैं। अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़े  हर दवा के कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हैं। जैसे पेट में दर्द ,मतली ,या उलटी त्वचा पर चकते और इसके कुछ अन्य साइड इफ़ेक्ट भी हैं। हलाकि इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक नहीं रहते इलाज खत्म होने के बाद ये अपने आप ही चले जाते हैं पर यदि आपको Oflox OZ के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक रहे तो अपने नजदीकी डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले। 

Oflox OZ Tablet Uses in Hindi
Oflox OZ Tablet Uses in Hindi


Oflox OZ का उपयोग करने का सही तरीका एवं लाभ ?


Oflox OZ के उपयोग और फायदे की बात करे तो ये टेबलेट दस्त ,कान में संक्रमण ,जिओर्डिएसिस ,बैक्टीरियल बेजीनोसिस ,पेल्विक इंफ्लेमेंटरी डिजीज ,अमिबयासिस ,यूरिन इन्फेक्शन ,बाहरी कान का संक्रमण ,स्किन इन्फेक्शन ,मसूड़ों से खून आना ,कान बजना ,मल में खून आना आदि दिक्कतों में Oflox OZ टेबलेट बहुत ही कारगर साबित होती हैं। 


Oflox OZ की खुराख और इस्तेमाल करने का सही तरीका 

Oflox OZ का इस्तेमाल ऊपर बताई गई सभी दिक्कतों में जाती है।  यद् रखे हर रोगी और उनका मामला अलग अलग हो सकता हैं। इसलिए ये दवा रोगी की आयु ,उसके लिंग ,दवाई लेने के तरीके और रोगी के पुराने चिकित्सा इतिहास के आधार पर डॉक्टरों द्वारा दी जाती हैं। उसके पुराने इतिहास मतलब की रोगी का पहले तो किसी बीमारी का इलाज तो नहीं चल रहा हैं। आइये देखते की इस दवा को किस उम्र के लोग कैसे लेते हैं। 

किशोरावस्था से 18 वर्ष -

अगर आपको की ऊपर बताई गई समस्या में से कोई हैं। या आपको भी दस्त की समस्या हैं तो इस टेबलेट का इस्तेमाल करने से पहले इसकी खुराख के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए इस टेबलेट को आप खाने के बाद या खाने के पहले कभी भी ले सकते हैं। इसकी अधिकतम मात्रा 100ML से ज्यादा नहीं होनी चाहिए अगर हम इसके दवा लेने का माध्यम देखे तो इस दवा को इंजेक्शन के माध्यम से दिया जाता हैं। इसके अन्य निर्देश की बात करे तो OFLOXACIN(200MG),ORNIDAZOLE(500MG)/100ML,GIVEN AS INFUSION इस दवा के लेने की अवधि 5 दिन में इसे दिन में 2 बार लिया जाता हे 

वयस्क -

अगर आप की उम्र 20 से 40 के बीच हैं। और आपको दस्त की समस्या हे तो आप Oflox OZ को खाने के बाद या खाने के पहले कभी भी ले सकते है। इसकी अधिकतम मात्रा की बात करे तो 100ML लेना हैं और इसको लेने का माध्यम इंजेक्शन ,इस दवा को दिन में 2 बार लिया जाता हैं। इस दवा लेने की अवधि की बात करे तो 5 दिन हैं। 

बुजुर्ग -

अगर आपकी उम्र 40 से ऊपर हैं। और आपको दस्त या डायरिया की समस्या हैं तो आप Oflox OZ दवा को खाने के बाद या खाने के पहले  ले सकते हैं। अधिकतमक मात्रा 100ML होती हैं लेने का माध्यम इंजेक्शन होता हैं। इस दवा को दिन में 2 बार लिया जाता हैं ,दवा लेने की अवधि की बात करे तो बुजुर्गो के लिए भी अवधि सामान हैं इसको भी ये दवा 5 दिनों तक या डॉक्टारो द्वारा बताई गई अवधि तक लेना चाहिए । 

Oflox OZ के नुकसान और इसके दुष्प्रभाव 


रीसर्च के आधार पर ये पता किया गया हैं की Oflox OZ के कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हैं जैसे चक्कर आना ,पेशाब के साथ दर्द सामान्य पेट दर्द ,मतली या उलटी त्वचा पर चकते और भी कई छोटे मोटे साइड इफ़ेक्ट देखे गए हैं। इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक नहीं रहते पर फिर भी अगर आपको इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक रहते से तो इसे बिलकुल भी अजर अंदाज न करे और तुरंत इसकी सूचना अपने नजदीकी डॉक्टर को दे और उनसे इस बारे में सलाह ले। 

यदि किसी व्यक्ति को ह्रदये रोग ,पेट के रोग से जुडी कोई भी समस्या हो तो उसको  Oflox OZ लेने से बचना चाहिए क्युकी इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती हैं। हलाकि गर्भवती महिलाओ और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसके माध्यम प्रभाव देखे गए हैं फिर भी ऐसी महिलाओ को ये सलाह दी जाती हैं की वो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले अगर वो इस तरह की किसी दवा का सेवन करने की सोच रही हैं। 

Oflox OZ दवा का उपयोग इन दवा के साथ नहीं करना चाहिए 

कुछ ऐसी दवाये हैं जिसका उपयोग Oflox OZ के साथ करने से आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं। इसलिए जब आप इस दवा को ले तो उसके साथ निचे बताई गई दवा लेने से परहेज करे तो चलिए देखते हैं वो कितने तरह की दवा हैं। 

Escitalopram

  • cilentra 10 teblet
  • nexito 10 teblet
  • nexito 5 teblet
  • nexito 20 teblet

Warfarin

  • waef 5tablet 30
  • warf 2 tablet 30
  • warf 1 tablet 30
  • warfaxin 5 teblet 

Quinidine

  • quinidine tablet 10s
  • natcardine 100mg tablet


Aspirin 

  • ethinyl estradiol
  • ovral l tablet
  • krimson 35 teblet
  • yamini tablet 21
  • ovuloc ld 0.0.2 mg/0.15 mg tablet  

Vecuronium

  • neovec 4 injection
  • kabvivec 10 injection
  • vecuronium injection
  • gervec 10 injection mi

कुछ ऐसी बीमारिया हैं जिसमे आपको Oflox OZ नहीं लेना चाहिए 


अगर आपको भी नीचे बताई गई बीमारी में से कोई भी एक बीमारी हैं तो आप Oflox OZ दवा को लेने से परहेज करे वरना आपकी कंडीशन और भी खराब हो सकती हैं तो चलिए देखते हैं वो कौन सी बीमारिया हैं जिसके साथ इस दवा का इस्तेमाल वर्जित हैं। अगर आप को ह्रदये से जुडी किसी भी तरह की  दिक्कत हैं तो आप Oflox OZ इस्तेमाल करने से बचे दूसरा अगर आपको गुर्दे की बीमारी पेट सम्बन्धी कोई रोग हैं तो भी आपको ये दवा नहीं लेना चाहिए। पेट से जुडी किसी भी दिक्कत में होने पर इसका दवा के सेवन से भारी नुकसान हो सकता हैं। 



VIDEO CREDIT :- My Pharma Tips


Team Gyanihindi

Gyanihindi is related to products reviews, business ideas, health and all kind of technical knowledge in hindi language.in this blog we generally share products information of beauty, tech, and internate information.

Post a Comment

Previous Post Next Post