Zerodol SP Tablet uses in Hindi| ज़ेरोडोल टेबलेट उपयोग हिंदी में -Gyanihindi

ZERODOL क्या हैं | Zerodol SP Tablet uses in Hindi

ZERODOL SP डॉक्टरों द्वारा दी जाने वाली दवा है। जो टेबलेट के रूप में होती हैं। इस लेख में हम आपको Zerodol SP Tablet uses in Hindi  बताएँगे तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े। इस लेख में हम आपको ज़ेरोडोल से जुडी सारी जानकारी देंगे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको किसी दूसरे पोस्ट को पढ़ने की जरुरत नहीं होगी। इस लेख में हम ZERODOL SP के नुकसान ,दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स देखेंगे। 

Zerodol SP Tablet uses in Hindi
Zerodol SP Tablet uses in Hindi


डॉक्टरों के द्वारा रिसर्च से पता चला हैं की इस टेबलेट के कुछ साइड इफ़ेक्ट देखे गए हैं। मतली या उलटी ,दस्त ,चक्कर आना ,भूख कम लगना ,पेटदर्द और भी कई छोटे मोटे साइड इफ़ेक्ट हैं। ज़ेरोडोल के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक नहीं रहते और इलाज ख़त्म होने के बाद ये भी समाप्त हो जाते हैं लेकिन अगर आपको इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक बने रहे तो किसी नजदीकी डॉक्टर से इस बारे में चर्चा जरूर करे। 

अगर आप माँ बनने वाली हैं तो ZERODOL SP टेबलेट लेने से बचे क्युकी ज़ेरोडोल टेबलेट के गर्भावस्था के द्वौरान लेने से कुछ गंभीर साइड इफ़ेक्ट देखे गए हैं स्तनपान करनी वाली माताओं को इस टेबलेट के गंभीर साइड इफ़ेक्ट देखने को मिलते हैं। 

उसकी खुराख और लेने का सही समय सब बताएँगे जिससे आपको इस टेबलेट से जुडी सारी जानकारी हो जाये। ZERODOL SP की मात्रा मरीज के लिंग उसकी उम्र और कई चीजों पर निर्भर करती हैं 

ZERODOL टेबलेट का उपयोग कैसे करे ये किस चीजों में लाभदायक हैं। 

इसके लाभ की बात करे तो ये कमर दर्द ऑस्टियोआर्थरिटिस ,रूमेटिड अर्थरीतुस ,जोड़ो में दर्द ,अगर आपके मांसपेशियों में दर्द हैं तो डॉक्टर की सलाह से ये दवा ले सकते हैं। स्पोंडीटीटूस बुखार ,दर्द ,गंठिया सम्बन्धी दर्द। अगर सीधे शब्दों में कहे तो ज़ेरोडोल एक ऐसी टेबलेट हैं जो शरीर के जोड़ो में दर्द ,मांसपेशियों में दर्द और भी कई चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। ये टेबलेट डॉक्टरों द्वारा अलग अलग बीमारियों में दी जाने वाली टेबलेट हैं। 

ZERODOL की खुराख और इसको कैसे इस्तेमाल करे ?

ZERODOL SP की खुराख और इसको कैसे इस्तेमाल करे ?

चलिए हम आपको बताते हैं की ZERODOL SP की खुराख कैसे लेना हैं किस तरह के रोगी को ये टेबलेट कब और कैसे लेना चाहिए पूरा विस्तार से समझते हैं। इसकी खुराख रोगी की आयु और रोगी के पिछले इतिहास को देखकर दी जाती हैं की रोगी को पहले कोई बीमारी तो नहीं थी क्युकी अगर आप पहले से किसी बीमारी से ग्रसित हैं और आप उसकी दवा ले रहे हो तो ये टेबलेट लेने से आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं इसलिए इसे लेने से पहले डॉक्टर की परामर्श जरूर लेवे 

  • किशोरावस्था से 18 वर्ष के लिए `


अगर आपको पीठ दर्द की समस्या हैं। ZERODOL SP टेबलेट डॉक्टरों द्वारा सबसे ज्यादा जी जाने वाली दवा हैं। अगर आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक हैं तो आपको इसकी १ टेबलेट दिन में एक बार डॉक्टर की सलाह से लेना चाहिए 

  • वयस्कों के लिए ZERODOL SP

उम्र के साथ जोड़ो में दर्द पीठ में दर्द होना आम बात हैं अगर आप एक वयस्क हैं। तो आप ZERODOL SPकी 1 टेबलेट मुँह से खाना खाने के बाद दिन में एक बार ले सकते हैं पर ध्यान रखियेगा डॉक्टर की सलाह जरुरी हैं इसलिए डॉक्टर की सलाह भी जरूर ले। 

  • बुजुर्गो के लिए ZERODOL SP की खुराख 


अगर आप बुजुर्ग हैं और उम्र के अंतिम पड़ाव पर हैं। ऐसे में पीठ दर्द ,हाथ पेरो में दर्द माशपेशियों में दर्द होना एक आम बात हैं। अगर आप की उम्र 60 से ऊपर हैं तो ZERODOL SP को खाने के बाद 1 टेबलेट दिन में एक बार या डॉक्टरों की सलाह पर ले सकते हैं। 






ZERODOL SP के नुकसान ,दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स 


डॉक्टरों के द्वारा रिसर्च से पता चला हैं की इस टेबलेट के कुछ साइड इफ़ेक्ट देखे गए हैं। मतली या उलटी ,दस्त ,चक्कर आना ,भूख कम लगना ,पेटदर्द और भी कई छोटे मोटे साइड इफ़ेक्ट हैं। ZERODOL SP के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक नहीं रहते और इलाज ख़त्म होने के बाद ये भी समाप्त हो जाते हैं लेकिन अगर आपको इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक बने रहे तो किसी नजदीकी डॉक्टर से इस बारे में चर्चा जरूर करे। 

अगर आप माँ बनने वाली हैं तो ज़ेरोडोल टेबलेट लेने से बचे क्युकी ZERODOL SP टेबलेट के गर्भावस्था के द्वौरान लेने से कुछ गंभीर साइड इफ़ेक्ट देखे गए हैं स्तनपान करनी वाली माताओं को इस टेबलेट के गंभीर साइड इफ़ेक्ट देखने को मिलते हैं। 

  • इन बीमारियों से ग्रसित हैं तो ना ले ZERODOL SP

अगर आप को नीचे दी गई कोई भी बीमारी हैं तो आप ZERODOL SP का  इस्तेमाल ना करे क्युकी ऐसे में आपकी हालत बिगड़ सकती हैं। अगर फिर भी आपके डॉक्टर इसे लेने को कहते हैं तो आप उनकी देख रेख में इसका सेवन कर सकते हैं। तो चलिए देखते हैं तो उन बीमारियों के बारे में गुर्दे की बीमारी ,दमा ,दिल का द्वारा अगर आपको इनमे से कोई बीमारी हैं तो आप इसका सेवन करने से बचे। 

ZERODOL SP से जुड़े कुछ जरुरी बाते

  • क्या ज़ेरोडोल के साथ शराब पीने से कोई साइड इफेक्ट्स होता हैं ?

इस विषय में रिसर्च न होने के कारन हम इसके साइड इफ़ेक्ट नहीं बता सकते हैं पर अगर आप नशे के आदि है। और इस टेबलेट का का इस्तेमाल करते हैं तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर ले। 

  • क्या ज़ेरोडोल के कारण पेट में सूजन हो सकती हैं। 

जी है ज़ेरोडोल के कारण पेट में सूजन होने के बहुत कम ही मामले देखे गए हैं फिर भी अगर आपको समस्या ज्यादा हो तो एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करे। 


निष्कर्ष 

 ऊपर बताई गई दवा की सारी जानकारी हमने रिसर्च द्वारा पता की हैं। लोगो की तासीर के हिसाब से अलग अलग शरीर पर इसके अलग अलग साइड इफेक्ट्स होते हैं। हमने ये केवल जानकारी के उद्देश्ये से बताया हैं। इसे लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले। आप अपनी बीमारी या समस्या के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करके इस दवा का सेवन कर सकते हैं। 
Team Gyanihindi

Gyanihindi is related to products reviews, business ideas, health and all kind of technical knowledge in hindi language.in this blog we generally share products information of beauty, tech, and internate information.

Post a Comment

Previous Post Next Post