Albendazole Tablet Uses in Hindi | एल्बेंडाजोल टैबलेट का उपयोग

 Albendazole Tablet Uses in Hindi | एल्बेंडाजोल टैबलेट का उपयोग 

Albendazole Tablet दवा डॉक्टर के पर्चे के अनुसार दी जाने वाली सबसे प्रचिलित दवा हैं। इस लेख में हम Albendazole Tablet Uses in Hindi का इस्तेमाल बताएँगे । इसके अलावा हम आपको लेने का सही तरीका व इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी बताएँगे इस लेख में आपको किस इस्थिति में इस दवा का सेवन नहीं करना हैं उसके बारे में पता चलेगा आप Albendazole Tablet दवा के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेखः को अंत तक पढ़े। इस दवा की खुराख रोगी के लिंग उसकी आयु और उसके पिछले चिकित्सीय इतिहास पर निर्भर करती हैं।Albendazole Tablet दवा का लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले अगर आपकी इस्थिति को देखकर अगर आपके डॉक्टर इसको लेने की सलाह दे तभी इस दवा का सेवन करे। 

Albendazole Tablet Uses in Hindi | एल्बेंडाजोल टैबलेट का उपयोग
Albendazole Tablet Uses in Hindi | एल्बेंडाजोल टैबलेट का उपयोग 


 Albendazole Tablet  दवा का इस्तेमाल कहा और कैसे किया जाता हैं ?

आपने ये सुना ही होगा की बच्चे के पेट में कीड़े पड गए हैं। तो कीड़े कई बार कुछ गलत खान पान और दूसरे वजह से छोटे या कई बार वयस्क के पेट में भी कीड़े पड़ने की समस्या होती हैं। जब पेट में कीड़े पड जाते हैं तो पेट में असहनीय दर्द और भूख ज्यादा लगती हैं। क्युकी ये कीड़े पेट में पड़े भोजन को खाने लगते हैं और खाना न मिलने पर ये अंदर की आंतो में हमला करते हैं। जिससे पेट में दर्द आता हैं। डॉक्टर इस समस्या के इलाज के लिए Albendazole Tablet दवा का इस्तेमाल करते हैं ये दवा पेट में पड़े कीड़े को मारने और परजीवी संक्रमण ,टेपवर्म आदि में  इस्तेमाल में लाई जाती हैं आप Albendazole Tablet दवा को डॉक्टर की सलाह के बाद ले सकते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल राउंडवर्म ,हुकवर्म ,पिनवर्म और थ्रेडवर्म से होने वाले संक्रमण के इलाज में भी किया जाता हैं। 

दवा का लेने का तरीका - Albendazole Tablet दवा को लेना का सही तरीका पूरी तरह से आपके डॉक्टर पर निर्भर करता हैं। वो आपकी स्थिति को देखकर इसको लेने का सही तरीका बताएँगे इसलिए आपको इसे बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेना हैं। 

इन बीमारियों के होने पर Albendazole Tablet दवा का सेवन भूल कर भी ना करे। 

कुछ ऐसी बीमारिया होती हैं जो अलग अलग तरीके से शरीर में असर करती हैं। जिससे आपके अलग अलग अंगो में प्रभाव रहता हैं। अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित है। तो ना केवल Albendazole Tablet दवा बल्कि आपको किसी भी दवा का सेवन डॉक्टर से बिना पूछे नहीं करना चाहिए इससे आपको भयंकर साइड इफ़ेक्ट होने का भी खतरा होता हैं। हम आपको कुछ बीमारिया बता रहे हैं इन बीमारियों के होने पर Albendazole Tablet दवा का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। जैसे आपको अगर लिवर रोग या लिवर से जुडी कोई समस्या हैं ,सेरिब्रम मलेरिया ,गुर्दे से जुडी कोई भी समस्या,नुट्रोपेनिया ,आदि से ग्रसित हैं तो आपको इसका इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए लेकिन अगर फिर भी आपको Albendazole Tablet दवा को लेने की जरुरत मेहसूस हो तो बिना डॉक्टर के बिना इसका सेवन ना करे। 


Albendazole Tablet सावधानिया -

Albendazole Tablet दवा का सेवन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए इसके गंभीर साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। हलाकि स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसका प्रभाव कम हैं। जैसे की हमने पहले भी बताया हैं। की अगर आपको गुर्दे से जुडी कोई समस्या ,या लिवर रोग की समस्या हैं। तो आपको Albendazole Tablet दवा को लेने से परहेज करना चाहिए नहीं तो आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। 

Albendazole Tablet होने वाले कुछ साइड इफ़ेक्ट -

जैसा की आप जानते हैं की साइड इफ़ेक्ट हर दवा में देखने को मिलते ही हैं। उसी तरह से Albendazole Tablet दवा के भी कुछ साइड इफ़ेक्ट हैं। Albendazole Tablet दवा को लेने से आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। जैसे सिरदर्द ,मतली,या उलटी ,बालो का झड़ना आदि साइड इफ़ेक्ट देखे गए हैं हलाकि इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय के लिए नहीं होते एक बार इलाज ख़त्म होने के बाद येभी अपने आप समाप्त हो जाते हैं। पर अगर आपको Albendazole Tablet के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक रहे तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर  से इस बारे में सलाह जरूर ले। 


[इसे भी पढ़े -Nimesulide Tablet Uses in Hindi]



इन दवाओं के साथ न ले Albendazole Tablet दवा को हो सकते हैं गंभीर साइड इफ़ेक्ट 

कुछ ऐसी दवाये भी जिनके साथ आपको Albendazole Tablet दवा का सेवन नहीं करना चाहिए क्युकी इससे आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। अगर आप पहले से किसी बीमारी से ग्रसित हैं और उसकी दवा ले रहे हैं तो नीचे दी गई दवाओं से उनका मिलन अवस्य कर ले और उसके साथ Albendazole Tablet  दवा का सेवन न करे अगर आपको फिर भी इस दवा को लेने की जरुरत मेहसूस हो तो आप अपने डॉक्टर से इस विसये में और जानकारी ले सकते हैं। 

  • Clozapine
  1. lozapin 100 teblet
  2. lozapin 50 tablet
  3. lozapin 25 tablet
  4. sizopin 100 mg tablet
  • Lopinavir
  1. lopimune tablet
  2. alumia tablet
  3. emletra tablet
  4. ritocom tablet
  • Hyoscine
  1. hyocimax s 0.375 ablet cr
  2. hyocimax tablet
  3. dolokind spas 20 m injection
  4. buscogast plus tablet 
  • Atropine 
  1. mytro eye drop
  2. lomotil tablet
  3. itropine injection 10ml
  4. itropinne injection 1ml

इसे भी पढ़े -

  • क्या Albendazole Tablet की लत सकती हैं ?
-हां इसको लेने से लत लगने की संभावना रहती हैं लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछे। 

  • क्याAlbendazole Tablet को लेने के बाद गाड़ी चला सकते हैं ?
-हां इसको लेने के बाद नींद नही आती इसको लेने के बाद आप गाड़ी चला सकते हैं। 

  • क्या ये Albendazole  दवा लेना सुरक्षित हैं ?
-जी हां पर डॉक्टर की सलाह के बाद। 

  • क्या Albendazole Tablet का इस्तेमाल मानसिक रोग में कर सकते हैं ?
-नहीं ये मानसिक रोगो में कारगर नहीं हैं। 

  • क्या Albendazole Tablet को शराब के साथ ले सकते हैं ?
-नहीं इस दवा को शराब के साथ नहीं लेना चाहिए। 

Post a Comment

Previous Post Next Post