Omeprazole capsule use in hindi | ओमेप्राज़ोल कैप्सूल का उपयोग हिंदी में

 Omeprazole capsule use in hindi| ओमेप्राज़ोल कैप्सूल का उपयोग हिंदी में

Omeprazole capsule दवा डॉक्टर के पर्चे के अनुसार दी जाने वाली सबसे प्रचिलित दवा हैं। इस लेख में हम Omeprazole capsule Uses in Hindi का इस्तेमाल बताएँगे। इसके अलावा हम आपको लेने का सही तरीका व इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी बताएँगे इस लेख में आपको किस इस्थिति में इस दवा का सेवन नहीं करना हैं उसके बारे में पता चलेगा आप Omeprazole capsule दवा के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेखः को अंत तक पढ़े। इस दवा की खुराख रोगी के लिंग उसकी आयु और उसके पिछले चिकित्सीय इतिहास पर निर्भर करती हैं।Omeprazole capsule दवा का लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले अगर आपकी इस्थिति को देखकर अगर आपके डॉक्टर इसको लेने की सलाह दे तभी इस दवा का सेवन करे। 

Omeprazole capsule use in hindi| ओमेप्राज़ोल कैप्सूल का उपयोग हिंदी में

 Omeprazole capsule use in hindi | ओमेप्राज़ोल कैप्सूल का उपयोग हिंदी में


 Omeprazole capsule  दवा का इस्तेमाल कहा और कैसे किया जाता हैं ?

इस दवा का इस्तेमाल आमतौर पर पेट में एसिडिटी ,पेट में अल्सर,गर्ड के उपचार में किया जाता हैं। इसके मुख्य उपयोग एसिडिटी और पेट में अल्सर हैं इसके अलावा इसका इस्तेमाल और भी कई दिक्कतों में किया जाता हैं जैसे जठरांत्र में रक्तस्त्राव ,जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम ,पेट में गैस ,हर्निया ,पेट दर्द ,लोरेंगजाइटिस ,इसके अलावा फ़ूड पोइज़िनिंग ,प्रेगनेंसी में पेट में दर्द ,प्रेगनेंसी में एसिडिटी ,खट्टी डकार ,पाचनतंत्र में रोग ,गले में छाले आदि दिक्कतों में इस दवा को डॉक्टर द्वारा दिया जाता हैं। आप इस दवा को डॉक्टर की सलाह के बाद इन सभी दिक्कतों में इसका सेवन कर सकते हैं। 



दवा लेने का सही तरीका -


वयस्क के लिए -अगर आपको भी में एसिडिटी या पेट से जुडी कोई समस्या हैं तो आप इस दवा को खाने के पहले अधिकतम इसकी 20MG मात्रा ,दिन में एक बार ,ले सकते हैं दवा लेने की अवधि 2 हफ्ते हैं। पर इसकी अवधि पूरी तरह से आपके इस्थिति पर निर्भर करती हैं आपकी कंडीशन को देखकर ही डॉक्टर आपको इस दवा को लेने की अवधि बता पाएंगे। 


बुजुर्ग के लिए -अगर आपकी उम्र 50 से ऊपर हैं और आपको एसिडिटी की समस्या हैं। जोकि आमबात होगी हैं। तो आप इस दवा को खाने के पहले इसकी एक कैप्सूल ,दिन में एक बार ले सकते हैं। इस दवा को लेने की अवधि 2 हफ्ते हैं पर इस आपके अनुसार निर्भर करता हैं इसलिए डॉक्टर से अवस्य इस बारे में पता कर ले। 


किशोरावस्था के लिए -यदि आपकी उम्र 18 या 18 से कम हैं और आपको गैस या एसिडिटी की दिक्कत हैं तो आपको इस दवा का सेवन खाने के पहले इसकी १ कैप्सूल ,दिन में एक बार ,अधिकतम 2 हफ्ते तक ले सकते हैं इसके पहले डॉक्टर से सलाह ले तभी इसका सेवन करे। 


बच्चो के लिए -अगर आप के बच्चे को जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम की दिक्कत हैं तो आप इस दवा को खाने के बाद इसकी एक कैप्सूल दिन में एक बार ,डॉक्टर की सलाह के अनुसार ले सकते हैं। इसकी अवधि डॉक्टर आपको बताएँगे आपके बच्चे की कंडीशन को देखकर। 


इन बीमारियों के होने पर Omeprazole capsule दवा का सेवन भूल कर भी ना करे। 

कुछ ऐसी बीमारिया होती हैं जो अलग अलग तरीके से शरीर में असर करती हैं। जिससे आपके अलग अलग अंगो में प्रभाव रहता हैं। अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित है। तो ना केवल Omeprazole capsule दवा बल्कि आपको किसी भी दवा का सेवन डॉक्टर से बिना पूछे नहीं करना चाहिए इससे आपको भयंकर साइड इफ़ेक्ट होने का भी खतरा होता हैं। हम आपको कुछ बीमारिया बता रहे हैं इन बीमारियों के होने पर Omeprazole capsule दवा का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। जैसे आपको अगर लिवर रोग या लिवर से जुडी कोई समस्या हैं ,ह्रदये रोग ,लिवर रोग,वार्टर सिंड्रोम ,कुशिंग सिंड्रोम,पेट में कैंसर,मैग्नीशियम की कमी,गुर्दे से जुडी कोई भी समस्या,नुट्रोपेनिया ,आदि से ग्रसित हैं तो आपको इसका इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए लेकिन अगर फिर भी आपको Omeprazole capsule दवा को लेने की जरुरत मेहसूस हो तो बिना डॉक्टर के बिना इसका सेवन ना करे। 


Omeprazole capsule सावधानिया -

Omeprazole capsule दवा का सेवन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान इसका प्रभाव हल्का है। हलाकि स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसका प्रभाव कम हैं। जैसे की हमने पहले भी बताया हैं। की अगर आपको गुर्दे से जुडी कोई समस्या ,या लिवर रोग की समस्या हैं। तो आपको Omeprazole capsule दवा को लेने से परहेज करना चाहिए नहीं तो आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। 


Omeprazole capsule होने वाले कुछ साइड इफ़ेक्ट -

जैसा की आप जानते हैं की साइड इफ़ेक्ट हर दवा में देखने को मिलते ही हैं। उसी तरह से Omeprazole capsule दवा के भी कुछ साइड इफ़ेक्ट हैं। Omeprazole capsule दवा को लेने से आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। जैसे सिरदर्द ,मतली,या उलटी,आदि साइड इफ़ेक्ट देखे गए हैं हलाकि इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय के लिए नहीं होते एक बार इलाज ख़त्म होने के बाद येभी अपने आप समाप्त हो जाते हैं। पर अगर आपको Omeprazole capsule के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक रहे तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर  से इस बारे में सलाह जरूर ले। इसके अलावा इसके कुछ और भी साइड इफ़ेक्ट हैं जो अलग अलग लोगो में अलग अलग में हो सकते हैं।



[इसे भी पढ़े -Nimesulide Tablet Uses in Hindi]



इन दवाओं के साथ न ले Omeprazole capsule दवा को हो सकते हैं गंभीर साइड इफ़ेक्ट 

कुछ ऐसी दवाये भी जिनके साथ आपको Omeprazole capsule दवा का सेवन नहीं करना चाहिए क्युकी इससे आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। अगर आप पहले से किसी बीमारी से ग्रसित हैं और उसकी दवा ले रहे हैं तो नीचे दी गई दवाओं से उनका मिलन अवस्य कर ले और उसके साथ Omeprazole capsule  दवा का सेवन न करे अगर आपको फिर भी इस दवा को लेने की जरुरत मेहसूस हो तो आप अपने डॉक्टर से इस विसये में और जानकारी ले सकते हैं। 


Atazanavir

  1. Synthivan Tablet
  2. Atazor R Tablet
  3. Virataz R Tablet
  4. Qvir Kit


Methotrexate


  1. Mext 7.5 F Combipack
  2. Folitrax 7.5 Mg Tablet
  3. Folitrax 15 Mg Tablet
  4. Folitrax 10 Mg Tablet

Caffeine

  1. Crocin Cold & Flu Max Tablet
  2. Sumo Cold Tablet
  3. Imol Plus Tablet
  4. Saridon Tablet

Ampicillin

  1. Megapen 1 gm Injection
  2. Ampilox DS Tablet
  3. Ampilox 250 Mg/250 Mg Capsule
  4. Baxin D Capsule

मध्यम Citalopram

  1. Feliz 40 Tablet
  2. Cipam S 10 Mg Tablet
  3. Cipam S 20 Mg Tablet
  4. Cipam S 5 Mg Tablet

Codeine

  1. Codistar DX Cough Syrup 60ml
  2. Codistar DX Cough Syrup 100ml
  3. Ascoril C Syrup
  4. Codistar 4 Mg/10 Mg Syrup 100ml

Amphetamine

  1. Amphetamine Tablet
  2. Atropine
  3. Myatro Eye Drop

Lomotil Tablet

  1. iTROPINE Injection 10 ml
  2. iTROPINE Injection 1 ml


इसे भी पढ़े -

  • क्या Omeprazole capsule की लत सकती हैं ?

-हां इसको लेने से लत लगने की संभावना रहती हैं लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछे। 


  • क्याOmeprazole capsule को लेने के बाद गाड़ी चला सकते हैं ?

-हां इसको लेने के बाद नींद नही आती इसको लेने के बाद आप गाड़ी चला सकते हैं। 


  • क्या ये Omeprazole capsule  दवा लेना सुरक्षित हैं ?

-जी हां पर डॉक्टर की सलाह के बाद। 


  • क्या Omeprazole capsule का इस्तेमाल मानसिक रोग में कर सकते हैं ?

-नहीं ये मानसिक रोगो में कारगर नहीं हैं। 


  • क्या Omeprazole capsule को शराब के साथ ले सकते हैं ?

-नहीं इस दवा को शराब के साथ नहीं लेना चाहिए। 


Post a Comment

Previous Post Next Post