Ascorbic Tablet Uses in Hindi | Ascorbic Tablet हिंदी में उपयोग

ascorbic tablet Uses in Hindi | ascorbic tablet हिंदी में उपयोग

ascorbic tablet दवा डॉक्टर के पर्चे के अनुसार दी जाने वाली सबसे प्रचिलित दवा हैं। इस लेख में हम ascorbic tablet Uses in Hindi का इस्तेमाल बताएँगे। इसके अलावा हम आपको लेने का सही तरीका व इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी बताएँगे इस लेख में आपको किस स्थिति में इस दवा का सेवन नहीं करना हैं उसके बारे में पता चलेगा आप ascorbic tablet दवा के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेखः को अंत तक पढ़े। इस दवा की खुराख रोगी के लिंग उसकी आयु और उसके पिछले चिकित्सीय इतिहास पर निर्भर करती हैं। ascorbic tablet दवा का लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले अगर आपकी स्थिति को देखकर अगर आपके डॉक्टर इसको लेने की सलाह दे तभी इस दवा का सेवन करे। 

Ascorbic Tablet Uses in Hindi | Ascorbic Tablet हिंदी में उपयोग
Ascorbic Tablet Uses in Hindi | Ascorbic Tablet हिंदी में उपयोग


 Ascorbic Tablet  दवा का इस्तेमाल कहा और कैसे किया जाता हैं ?

इसका उपयोग विटामिन C की कमी को दूर करने के लिए किया जाता हैं। विटामिन C की कमी को दूर करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल काफी किया ज्यादा हैं। इसके अलावा इस दवा का इस्तेमाल हम विटामिन सी की कमी,पोषण की कमी,हाइपरथायरायडिज्म,जलना,ट्रॉमा स्कर्वी की कमी में भी करते हैं। इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले ले बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन करने से आपको कुछ गंभीर साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। 


दवा लेने का सही तरीका -

वयस्क के लिए -

अगर आपको भी में विटामिन सी की कमी,पोषण की कमी, हाइपरथायरायडिज्म ,जलना ,ट्रॉमा, स्कर्वी से जुडी कोई समस्या हैं तो आप इस दवा को खाने के पहले अधिकतम इसकी 500MG मात्रा ,दिन में कभी भी दवा ले सकते हैं ,ले सकते हैं दवा लेने की अवधि कोई निश्चित नहीं हैं। पर इसकी अवधि पूरी तरह से आपके स्थिति पर निर्भर करती हैं आपकी कंडीशन को देखकर ही डॉक्टर आपको इस दवा को लेने की अवधि बता पाएंगे। 


बुजुर्ग के लिए -

अगर आपकी उम्र 50 से ऊपर हैं और आपको,पोषण की कमी, हाइपरथायरायडिज्म ,जलना, ट्रॉमा, स्कर्वी या विटामिन C की समस्या हैं। जोकि आमबात हो गई हैं। तो आप इस दवा को खाने के पहले इसकी एक कैप्सूल ,दिन में कभी भी दवा ले सकते हैं ले सकते हैं। इस दवा को लेने की अवधि आप पर और आपके स्वास्थ्य पर इस  निर्भर करता हैं इसलिए डॉक्टर से अवस्य इस बारे में पता कर ले। 


किशोरावस्था के लिए -

यदि आपकी उम्र 18 या 18 से कम हैं और आपको पोषण की कमी या विटामिन C की दिक्कत हैं तो आपको इस दवा का सेवन खाने के पहले इसकी 1 कैप्सूल ,दिन में कभी भी दवा ले सकते हैं ,दवा लेने की अवधि डॉक्टर के बताये अनुसार ,इसके पहले डॉक्टर से सलाह ले तभी इसका सेवन करे। 


बच्चो के लिए -

अगर आप के बच्चे को पोषण की कमी या विटामिन C की दिक्कत हैं तो आप इस दवा को खाने के बाद इसकी एक कैप्सूल दिन में कभी भी दवा ले सकते हैं ,डॉक्टर की सलाह के अनुसार ले सकते हैं। इसकी अवधि डॉक्टर आपको बताएँगे आपके बच्चे की कंडीशन को देखकर। 


इन बीमारियों के होने पर ascorbic tablet दवा का सेवन भूल कर भी ना करे। 

कुछ ऐसी बीमारिया होती हैं जो अलग अलग तरीके से शरीर में असर करती हैं। जिससे आपके अलग अलग अंगो में प्रभाव रहता हैं। अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित है। तो ना केवल ascorbic tablet दवा बल्कि आपको किसी भी दवा का सेवन डॉक्टर से बिना पूछे नहीं करना चाहिए इससे आपको भयंकर साइड इफ़ेक्ट होने का भी खतरा होता हैं। हम आपको कुछ बीमारिया बता रहे हैं इन बीमारियों के होने पर ascorbic tablet दवा का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। जैसे आपको अगर लिवर रोग या लिवर से जुडी कोई समस्या हैं ,गुर्दे की पथरी,लिवर रोग,वार्टर सिंड्रोम,पेट में कैंसर,गुर्दे से जुडी कोई भी समस्या,नुट्रोपेनिया ,आदि से ग्रसित हैं तो आपको इसका इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए लेकिन अगर फिर भी आपको ascorbic tablet दवा को लेने की जरुरत मेहसूस हो तो बिना डॉक्टर के बिना इसका सेवन ना करे। 


ascorbic tablet सावधानिया -

ascorbic tablet दवा का सेवन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान इसका प्रभाव सुरक्षित हैं। हलाकि स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसका सुरक्षित हैं। जैसे की हमने पहले भी बताया हैं। की अगर आपको गुर्दे से जुडी कोई समस्या ,या लिवर रोग की समस्या हैं। तो आपको ascorbic tablet दवा को लेने से परहेज करना चाहिए नहीं तो आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। 


ascorbic tablet होने वाले कुछ साइड इफ़ेक्ट -

जैसा की आप जानते हैं की साइड इफ़ेक्ट हर दवा में देखने को मिलते ही हैं। उसी तरह से ascorbic tablet दवा के भी कुछ साइड इफ़ेक्ट हैं। ascorbic tablet दवा को लेने से आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। हलाकि इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय के लिए नहीं होते एक बार इलाज ख़त्म होने के बाद ये भी अपने आप समाप्त हो जाते हैं। पर अगर आपको ascorbic tablet के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक रहे तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर  से इस बारे में सलाह जरूर ले। इसके अलावा इसके कुछ और भी साइड इफ़ेक्ट हैं जो अलग अलग लोगो में अलग अलग  में हो सकते हैं।


[इसे भी पढ़े -Nimesulide Tablet Uses in Hindi]

[इसे भी पढ़े -ओमेप्राज़ोल कैप्सूल का उपयोग हिंदी में]


इन दवाओं के साथ न ले ascorbic tablet दवा को हो सकते हैं गंभीर साइड इफ़ेक्ट 

कुछ ऐसी दवाये भी जिनके साथ आपको ascorbic tablet दवा का सेवन नहीं करना चाहिए क्युकी इससे आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। अगर आप पहले से किसी बीमारी से ग्रसित हैं और उसकी दवा ले रहे हैं तो नीचे दी गई दवाओं से उनका मिलन अवस्य कर ले और उसके साथ ascorbic tablet  दवा का सेवन न करे अगर आपको फिर भी इस दवा को लेने की जरुरत मेहसूस हो तो आप अपने डॉक्टर से इस विसये में और जानकारी ले सकते हैं। 

मध्यम

  • Doxepin

  1. Spectra 75 Mg Capsule
  2. Spectra 25 Mg Capsule
  3. Spectra 10 Mg Capsule
  4. Noctaderm Cream

  • Imipramine

  1. Depsol Forte Tablet
  2. Tancodep 2 Mg/25 Mg Tablet
  3. Depsol 25 Tablet
  4. Depsonil Tablet

  • Amitriptyline

  1. Maxgalip AT Tablet
  2. Neugatrip Tablet
  3. Amitone 10 Tablet
  4. Amitone 25 Tablet

हल्का

  • Warfarin

  1. Warf 5 Tablet
  2. Warf 1 Tablet
  3. Warf 2 Tablet
  4. Warf 3 Tablet

इसे भी पढ़े -

  • क्या ascorbic tablet की लत सकती हैं ?

-हां इसको लेने से लत लगने की संभावना रहती हैं लेने से पहले कभी भी दवा ले सकते हैं एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछे। 

  • क्या ascorbic tablet को लेने के बाद गाड़ी चला सकते हैं ?

-हां इसको लेने के बाद नींद नही आती इसको लेने के बाद आप गाड़ी चला सकते हैं। 

  • क्या ये ascorbic tablet  दवा लेना सुरक्षित हैं ?

-जी हां पर डॉक्टर की सलाह के बाद। 

  • क्या ascorbic tablet का इस्तेमाल मानसिक रोग में कर सकते हैं ?

-नहीं ये मानसिक रोगो में कारगर नहीं हैं। 

  • क्या ascorbic tablet को शराब के साथ ले सकते हैं ?

-नहीं इस दवा को शराब के साथ नहीं लेना चाहिए। 










Post a Comment

Previous Post Next Post