Dexona Teblet Uses in Hindi | डेक्सोना टैबलेट हिंदी में उपयोग

Dexona Teblet  Uses in Hindi | डेक्सोना टैबलेट हिंदी में उपयोग 

dexona teblet दवा डॉक्टर के पर्चे के अनुसार दी जाने वाली सबसे प्रचिलित दवा हैं। इस लेख में हम dexona teblet  Uses in Hindi का इस्तेमाल बताएँगे। इसके अलावा हम आपको लेने का सही तरीका व इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी बताएँगे इस लेख में आपको किस स्थिति में इस दवा का सेवन नहीं करना हैं उसके बारे में पता चलेगा आप dexona teblet दवा के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेखः को अंत तक पढ़े। इस दवा की खुराख रोगी के लिंग उसकी आयु और उसके पिछले चिकित्सीय इतिहास पर निर्भर करती हैं। dexona teblet  दवा का लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले अगर आपकी स्थिति को देखकर अगर आपके डॉक्टर इसको लेने की सलाह दे तभी इस दवा का सेवन करे


Dexona Teblet  Uses in Hindi | डेक्सोना टैबलेट हिंदी में उपयोग
Dexona Teblet  Uses in Hindi | डेक्सोना टैबलेट हिंदी में उपयोग 

dexona teblet दवा का इस्तेमाल कहा और कैसे किया जाता हैं ?


इस दवा का इस्तेमाल एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों में किया जाता हैं। आप इस dexona teblet  दवा का उपयोग एलर्जी ,दमा ,कैंसर,चर्म रोग ,आंखों की बीमारी,नेफ्रोटिक सिंड्रोम,इंफ्लेमेटरी डिजीज,गाउट ,एनाफ्लैटिक शॉक अन्य लाभ,सूजन ,लिम्फोमा,आईडियोपैथिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक पुरपुरा,विषाक्त एपिडर्मल नेक्लोलिसिस,कान बहना ,आंखों की सूजन ,आंखों में जलन ,यूवाइटिस,कुशिंग सिंड्रोम,आंतों में सूजन ,सोरायसिस ,मल्टीपल माइलोमा,मल्टीपल स्केलेरोसिस,ब्रेन ट्यूमर,लाइकेन प्लेनस,बर्साइटिस,ऑस्टियोआर्थराइटिस,वाहिकाशोफ एक्जिमा ,डर्मेटाइटिस,आयराइटिस डर्मेटाइटिस,आयराइटिस में भी करते हैं। इस dexona teblet  दवा का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले ले बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन करने से आपको कुछ गंभीर साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। 



👉👉👉👉[सेट्रीज़ मोक्सी टैबलेट हिंदी में उपयोग]👈👈👈👈


दवा लेने का सही तरीका -


वयस्क के लिए -


अगर आपको में भी एलर्जी ,दमा ,कैंसर,चर्म रोग ,आंखों की बीमारी,नेफ्रोटिक सिंड्रोम,इंफ्लेमेटरी डिजीज,गाउट ,एनाफ्लैटिक शॉक अन्य लाभ,सूजन ,लिम्फोमा,आईडियोपैथिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक पुरपुरा,विषाक्त एपिडर्मल नेक्लोलिसिस,कान बहन,आंखों की सूजन ,आंखों में जलन ,यूवाइटिस,कुशिंग सिंड्रोम,आंतों में सूजन ,सोरायसिस ,मल्टीपल माइलोमा,मल्टीपल स्केलेरोसिस,ब्रेन ट्यूमर,लाइकेन प्लेनस,बर्साइटिस,ऑस्टियोआर्थराइटिस,वाहिकाशोफ एक्जिमा ,डर्मेटाइटिस,आयराइटिस समस्या हैं तो आप इस दवा को खाने के बाद अधिकतम इसकी 2 mg मात्रा ,दिन में 4 बार dexona teblet  दवा ले सकते हैं ,ले सकते हैं दवा लेने की अवधि कोई निश्चित नहीं हैं। पर इसकी अवधि पूरी तरह से आपके स्थिति पर निर्भर करती हैं आपकी कंडीशन को देखकर ही डॉक्टर आपको इस दवा को लेने की अवधि बता पाएंगे। 



बुजुर्ग के लिए -

अगर आपकी उम्र 50 से ऊपर हैं और आपको एलर्जी ,दमा ,कैंसर,चर्म रोग ,आंखों की बीमारी,नेफ्रोटिक सिंड्रोम,इंफ्लेमेटरी डिजीज,गाउट ,एनाफ्लैटिक शॉक अन्य लाभ,सूजन ,लिम्फोमा,आईडियोपैथिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक पुरपुरा,विषाक्त एपिडर्मल नेक्लोलिसिस,कान बहन,आंखों की सूजन ,आंखों में जलन ,यूवाइटिस,कुशिंग सिंड्रोम,आंतों में सूजन ,सोरायसिस ,मल्टीपल माइलोमा,मल्टीपल स्केलेरोसिस,ब्रेन ट्यूमर,लाइकेन प्लेनस,बर्साइटिस,ऑस्टियोआर्थराइटिस,वाहिकाशोफ एक्जिमा ,डर्मेटाइटिस,आयराइटिस समस्या हैं। जोकि आमबात हो गई हैं। तो आप इस dexona teblet  दवा को  खाने के बाद इसकी एक कैप्सूल ,दिन में डॉक्टर के बताये अनुसार ले सकते हैं ले सकते हैं। इस dexona teblet दवा को लेने की अवधि आप पर और आपके स्वास्थ्य पर इस  निर्भर करता हैं इसलिए डॉक्टर से अवस्य इस बारे में पता कर ले। 



किशोरावस्था के लिए -

यदि आपकी उम्र 18 या 18 से कम हैं और आपको  एलर्जी ,दमा ,कैंसर,चर्म रोग ,आंखों की बीमारी,नेफ्रोटिक सिंड्रोम,इंफ्लेमेटरी डिजीज,गाउट,एनाफ्लैटिक शॉक अन्य लाभ,सूजन ,लिम्फोमा,आईडियोपैथिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक पुरपुरा,विषाक्त एपिडर्मल नेक्लोलिसिस,कान बहन,आंखों की सूजन ,आंखों में जलन ,यूवाइटिस,कुशिंग सिंड्रोम,आंतों में सूजन ,सोरायसिस ,मल्टीपल माइलोमा,मल्टीपल स्केलेरोसिस,ब्रेन ट्यूमर,लाइकेन प्लेनस,बर्साइटिस,ऑस्टियोआर्थराइटिस,वाहिकाशोफ एक्जिमा ,डर्मेटाइटिस,आयराइटिस की दिक्कत हैं तो आपको इस dexona teblet दवा का सेवन  खाने के बाद इसकी 1 कैप्सूल ,दिन में डॉक्टर के बताये अनुसार ले सकते हैं ,दवा लेने की अवधि डॉक्टर के बताये अनुसार ,इसके पहले डॉक्टर से सलाह ले तभी इसका सेवन करे। 



बच्चो के लिए -

अगर आप के बच्चे को  एलर्जी ,दमा ,कैंसर,चर्म रोग ,आंखों की बीमारी,नेफ्रोटिक सिंड्रोम,इंफ्लेमेटरी डिजीज,गाउट ,एनाफ्लैटिक शॉक अन्य लाभ,सूजन ,लिम्फोमा,आईडियोपैथिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक पुरपुरा,विषाक्त एपिडर्मल नेक्लोलिसिस,कान बहन,आंखों की सूजन ,आंखों में जलन ,यूवाइटिस,कुशिंग सिंड्रोम,आंतों में सूजन ,सोरायसिस ,मल्टीपल माइलोमा,मल्टीपल स्केलेरोसिस,ब्रेन ट्यूमर,लाइकेन प्लेनस,बर्साइटिस,ऑस्टियोआर्थराइटिस,वाहिकाशोफ एक्जिमा ,डर्मेटाइटिस,आयराइटिस दिक्कत हैं तो आप इस dexona teblet  दवा को खाने के बाद इसकी एक कैप्सूल दिन में डॉक्टर के बताये अनुसार ले सकते हैं ,डॉक्टर की सलाह के अनुसार ले सकते हैं। इसकी अवधि डॉक्टर आपको बताएँगे आपके बच्चे की कंडीशन को देखकर। 




इन बीमारियों के होने पर dexona teblet  दवा का सेवन भूल कर भी ना करे। 


कुछ ऐसी बीमारिया होती हैं जो अलग अलग तरीके से शरीर में असर करती हैं। जिससे आपके अलग अलग अंगो में प्रभाव रहता हैं। अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित है। तो ना केवल dexona teblet  दवा बल्कि आपको किसी भी dexona teblet दवा का सेवन डॉक्टर से बिना पूछे नहीं करना चाहिए इससे आपको भयंकर साइड इफ़ेक्ट होने का भी खतरा होता हैं। हम आपको कुछ बीमारिया बता रहे हैं इन बीमारियों के होने पर dexona teblet दवा का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। जैसे आपको अगर संक्रमण,एलर्जी,मायस्थेनिया ग्रेविस,टीबी,लिवर रोग,हृदय रोग,ऑस्टियोपोरोसिस,डिप्रेशन,मोतियाबिंद,काला मोतियाबिंद,शुगर से जुडी कोई भी समस्या,नुट्रोपेनिया ,आदि से ग्रसित हैं तो आपको इसका इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए लेकिन अगर फिर भी आपको dexona teblet  दवा को लेने की जरुरत मेहसूस हो तो बिना डॉक्टर के बिना इसका सेवन ना करे। 



dexona teblet  सावधानिया -



dexona teblet  दवा का सेवन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान इसका प्रभाव गंभीर हैंहलाकि स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसका गंभीर हैं। जैसे की हमने पहले भी बताया हैं। की अगर आपको गुर्दे से जुडी कोई समस्या ,या संक्रमण,एलर्जी,मायस्थेनिया ग्रेविस,टीबी,लिवर रोग,हृदय रोग,ऑस्टियोपोरोसिस,डिप्रेशन मोतियाबिंद,काला मोतियाबिंद,शुगर की समस्या हैं। तो आपको dexona teblet  दवा को लेने से परहेज करना चाहिए नहीं तो आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। 




dexona teblet  होने वाले कुछ साइड इफ़ेक्ट -


जैसा की आप जानते हैं की साइड इफ़ेक्ट हर दवा में देखने को मिलते ही हैं। उसी तरह से dexona teblet  दवा के भी कुछ साइड इफ़ेक्ट हैं। dexona teblet  दवा को लेने से आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। हलाकि इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय के लिए नहीं होते एक बार इलाज ख़त्म होने के बाद ये भी अपने आप समाप्त हो जाते हैं। पर अगर आपको dexona teblet  के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक रहे तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर  से इस बारे में सलाह जरूर ले। इसके अलावा इसके कुछ और भी साइड इफ़ेक्ट हैं जो अलग अलग लोगो में अलग अलग  में हो सकते हैं।



👉👉👉👉[डोलो 650 टैबलेट हिंदी में उपयोग ]👈👈👈👈




इन दवाओं के साथ न ले dexona teblet  दवा को हो सकते हैं गंभीर साइड इफ़ेक्ट 



कुछ ऐसी दवाये भी जिनके साथ आपको dexona teblet दवा का सेवन नहीं करना चाहिए क्युकी इससे आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। अगर आप पहले से किसी बीमारी से ग्रसित हैं और उसकी दवा ले रहे हैं तो नीचे दी गई दवाओं से उनका मिलन अवस्य कर ले और उसके साथ dexona teblet दवा का सेवन न करे अगर आपको फिर भी इस दवा को लेने की जरुरत मेहसूस हो तो आप अपने डॉक्टर से इस विसये में और जानकारी ले सकते हैं। 


गंभीर

Leflunomide
  1. Lefno 20 Tablet
  2. Lefno 10 Tablet
  3. Lefra 20 Tablet
  4. Lefra 10 Tablet
Azithromycin
  1. Azee 500 Mg Injection
  2. Azee XL 200 Mg Dry Syrup
  3. Azee XL 100 Mg Dry Syrup 30 ml
  4. Azee 500 Mg Tablet (5)
Moxifloxacin
  1. Milflox 0.5% Eye Drop
  2. Milflox 0.3% Eye Drop
  3. Moxiflox Eye Drop
  4. Moxisurge D Eye Drop
Fentanyl
  1. Fent Injection
  2. Trofentyl Injection
  3. Fentanyl Transdermal Patch
  4. Durogesic 50 Patch
Bupropion
  1. Bupron 150 SR Tablet
  2. Bupron 100 SR Tablet
  3. Zupion SR Tablet
  4. Bupron 150 XL Tablet
Primidone
  1. Mysoline Tablet
  2. Prolet 100 Tablet
  3. Prolet 25 Tablet
  4. Prolet 50 Tablet
Glimepiride
  1. Amaryl MV 2mg Tablet SR
  2. Glimiprex MF 2/500 Tablet SR
  3. Ziglim Plus 2 Tablet
  4. Gluconorm PG 1 Tablet PR
Clotrimazole
  1. Abzorb Dusting Powder 100gm
  2. Candid Mouth Paint
  3. Surfaz SN Cream 10gm
  4. Clocip Cream 15gm
Ketoconazole
  1. Ketostar Soap
  2. Danclear Cream 50gm
  3. KZ Soap
  4. Zocon KZ Shampoo 60ml
Indapamide
  1. Lorvas SR Tablet
  2. Tenolol D 50 Mg/1.25 Mg Tablet SR
  3. Aten D Tablet
  4. Olmy D 20 Tablet SR
Ritonavir
  1. Lopimune Tablet (60)
  2. Synthivan Tablet
  3. Empetus Tablet
  4. Ritomune 100 Tablet
Rifampicin
  1. Akurit 4 Tablet
  2. Forecox Tablet
  3. Trac 4 Tablet
  4. R Cin 450 Capsule
मध्यम

Aspirin
  1. Benzoyl Peroxide
  2. Perobar 5% Soap
  3. Minoz BPO Gel
  4. Adapero Gel
  5. Persol Plus Gel
  6. Salicylic Acid
  7. Folifast Hair Tincture
  8. Saslic DS Face Wash
  9. Topisal 6% Lotion 30ml
  10. Derobin Ointment




इसे भी पढ़े -




  • क्या dexona teblet  की लत सकती हैं ?

-हां इसको लेने से लत लगने की संभावना रहती हैं लेने से पहले कभी भी दवा ले सकते हैं एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछे। 




  • क्या dexona teblet  को लेने के बाद गाड़ी चला सकते हैं ?

-हां इसको लेने के बाद नींद नही आती इसको लेने के बाद आप गाड़ी चला सकते हैं। 




  • क्या ये dexona teblet   दवा लेना सुरक्षित हैं ?

-जी हां पर डॉक्टर की सलाह के बाद। 




  • क्या dexona teblet  का इस्तेमाल मानसिक रोग में कर सकते हैं ?

-नहीं ये मानसिक रोगो में कारगर नहीं हैं। 




  • क्या dexona teblet  को शराब के साथ ले सकते हैं ?

-नहीं इस दवा को शराब के साथ नहीं लेना चाहिए। 


Post a Comment

Previous Post Next Post