Dolo 650 Tablet Uses in Hindi | डोलो 650 टैबलेट हिंदी में उपयोग

 Dolo 650 Tablet Uses in Hindi | डोलो 650 टैबलेट हिंदी में उपयोग

dolo 650 tablet दवा डॉक्टर के पर्चे के अनुसार दी जाने वाली सबसे प्रचिलित दवा हैं। इस लेख में हम dolo 650 tablet Uses in Hindi का इस्तेमाल बताएँगे। इसके अलावा हम आपको लेने का सही तरीका व इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी बताएँगे इस लेख में आपको किस स्थिति में इस दवा का सेवन नहीं करना हैं उसके बारे में पता चलेगा आप dolo 650 tablet दवा के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेखः को अंत तक पढ़े। इस दवा की खुराख रोगी के लिंग उसकी आयु और उसके पिछले चिकित्सीय इतिहास पर निर्भर करती हैं। dolo 650 tablet दवा का लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले अगर आपकी स्थिति को देखकर अगर आपके डॉक्टर इसको लेने की सलाह दे तभी इस दवा का सेवन करे। 


Dolo 650 Tablet Uses in Hindi | डोलो 650 टैबलेट हिंदी में उपयोग
Dolo 650 Tablet Uses in Hindi | डोलो 650 टैबलेट हिंदी में उपयोग



 dolo 650 tablet  दवा का इस्तेमाल कहा और कैसे किया जाता हैं ?


इसका उपयोग बुखार को दूर करने के लिए किया जाता हैं। इसके अलावा इस dolo 650 tablet दवा का इस्तेमाल हम बुखार,सिरदर्द,दर्द,जोड़ों में दर्द,मांसपेशियों में दर्द ,दांत में दर्द ,डेंगू बुखार,मलेरिया,चिकनगुनिया ,वृषण में सूजन पैरों में दर्द,साइटिका,कमर दर्द,स्लिप डिस्क,मोच,एड़ी में दर्द ,कलाई में दर्द ,ऑस्टियोआर्थराइटिस,माइग्रेन वायरल फीवर,प्रेगनेंसी में कमर दर्द,प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट में दर्द,गर्भावस्था में ऐंठन,गर्भावस्था में पेडू में दर्द,प्रेगनेंसी में सर दर्द प्रेगनेंसी में बुखार,प्रेगनेंसी में दर्द,हाथ में दर्द में भी करते हैं। इस dolo 650 tablet दवा का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले ले बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन करने से आपको कुछ गंभीर साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। 


दवा लेने का सही तरीका -


वयस्क के लिए -

अगर आपको में भी बुखार,सिरदर्द,दर्द,जोड़ों में दर्द,मांसपेशियों में दर्द ,दांत में दर्द ,डेंगू बुखार,मलेरिया,चिकनगुनिया ,वृषण में सूजन पैरों में दर्द,साइटिका,कमर दर्द। स्लिप डिस्क,मोच,एड़ी में दर्द ,कलाई में दर्द ,ऑस्टियोआर्थराइटिस,माइग्रेन वायरल फीवर,प्रेगनेंसी में कमर दर्द,प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट में दर्द,गर्भावस्था में ऐंठन,गर्भावस्था में पेडू में दर्द,प्रेगनेंसी में सर दर्द प्रेगनेंसी में बुखार,प्रेगनेंसी में दर्द,हाथ में दर्द समस्या हैं तो आप इस दवा को खाने के बाद अधिकतम इसकी 500MG मात्रा ,दिन में कभी भी dolo 650 tablet दवा ले सकते हैं ,ले सकते हैं दवा लेने की अवधि कोई निश्चित नहीं हैं। पर इसकी अवधि पूरी तरह से आपके स्थिति पर निर्भर करती हैं आपकी कंडीशन को देखकर ही डॉक्टर आपको इस दवा को लेने की अवधि बता पाएंगे। 


  • बुजुर्ग के लिए -

अगर आपकी उम्र 50 से ऊपर हैं और आपको, बुखार,सिरदर्द,दर्द,जोड़ों में दर्द,मांसपेशियों में दर्द ,दांत में दर्द ,डेंगू बुखार,मलेरिया,चिकनगुनिया ,वृषण में सूजन पैरों में दर्द,साइटिका,कमर दर्द। स्लिप डिस्क,मोच,एड़ी में दर्द ,कलाई में दर्द ,ऑस्टियोआर्थराइटिस,माइग्रेन वायरल फीवर,प्रेगनेंसी में कमर दर्द,प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट में दर्द,गर्भावस्था में ऐंठन,गर्भावस्था में पेडू में दर्द,प्रेगनेंसी में सर दर्द प्रेगनेंसी में बुखार,प्रेगनेंसी में दर्द,हाथ में दर्द समस्या हैं। जोकि आमबात हो गई हैं। तो आप इस dolo 650 tablet दवा को खाने के बाद इसकी एक कैप्सूल ,दिन में डॉक्टर के बताये अनुसार ले सकते हैं ले सकते हैं। इस दवा को लेने की अवधि आप पर और आपके स्वास्थ्य पर इस  निर्भर करता हैं इसलिए डॉक्टर से अवस्य इस बारे में पता कर ले। 



  • किशोरावस्था के लिए -

यदि आपकी उम्र 18 या 18 से कम हैं और आपको  बुखार,सिरदर्द,दर्द,जोड़ों में दर्द,मांसपेशियों में दर्द ,दांत में दर्द ,डेंगू बुखार,मलेरिया,चिकनगुनिया ,वृषण में सूजन पैरों में दर्द,साइटिका,कमर दर्द। स्लिप डिस्क,मोच,एड़ी में दर्द ,कलाई में दर्द ,ऑस्टियोआर्थराइटिस,माइग्रेन वायरल फीवर,प्रेगनेंसी में कमर दर्द,प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट में दर्द,गर्भावस्था में ऐंठन,गर्भावस्था में पेडू में दर्द,प्रेगनेंसी में सर दर्द प्रेगनेंसी में बुखार,प्रेगनेंसी में दर्द,हाथ में दर्द की दिक्कत हैं तो आपको इस dolo 650 tablet दवा का सेवन  खाने के बाद इसकी 1 कैप्सूल ,दिन में डॉक्टर के बताये अनुसार ले सकते हैं ,दवा लेने की अवधि डॉक्टर के बताये अनुसार ,इसके पहले डॉक्टर से सलाह ले तभी इसका सेवन करे। 



  • बच्चो के लिए -

अगर आप के बच्चे को बुखार,सिरदर्द,दर्द,जोड़ों में दर्द,मांसपेशियों में दर्द ,दांत में दर्द ,डेंगू बुखार,मलेरिया,चिकनगुनिया ,वृषण में सूजन पैरों में दर्द,साइटिका,कमर दर्द। स्लिप डिस्क,मोच,एड़ी में दर्द ,कलाई में दर्द ,ऑस्टियोआर्थराइटिस,माइग्रेन वायरल फीवर,प्रेगनेंसी में कमर दर्द,प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट में दर्द,गर्भावस्था में ऐंठन,गर्भावस्था में पेडू में दर्द,प्रेगनेंसी में सर दर्द प्रेगनेंसी में बुखार,प्रेगनेंसी में दर्द,हाथ में दर्द की दिक्कत हैं तो आप इस dolo 650 tablet दवा को खाने के बाद इसकी एक कैप्सूल दिन में डॉक्टर के बताये अनुसार ले सकते हैं ,डॉक्टर की सलाह के अनुसार ले सकते हैं। इसकी अवधि डॉक्टर आपको बताएँगे आपके बच्चे की कंडीशन को देखकर। 



इन बीमारियों के होने पर dolo 650 tablet दवा का सेवन भूल कर भी ना करे। 


कुछ ऐसी बीमारिया होती हैं जो अलग अलग तरीके से शरीर में असर करती हैं। जिससे आपके अलग अलग अंगो में प्रभाव रहता हैं। अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित है। तो ना केवल dolo 650 tablet दवा बल्कि आपको किसी भी दवा का सेवन डॉक्टर से बिना पूछे नहीं करना चाहिए इससे आपको भयंकर साइड इफ़ेक्ट होने का भी खतरा होता हैं। हम आपको कुछ बीमारिया बता रहे हैं इन बीमारियों के होने पर dolo 650 tablet दवा का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। जैसे आपको अगर लिवर रोग या लिवर से जुडी कोई समस्या हैं ,ड्रग एलर्जी,गुर्दे की बीमारी,शॉक,लिवर रोग ड्रग एलर्जी ,शराब की लत,फेनिलकीटोन्यूरिया,न्यूट्रोपेनियागुर्दे की पथरी,लिवर रोग,वार्टर सिंड्रोम,पेट में कैंसर,गुर्दे से जुडी कोई भी समस्या,नुट्रोपेनिया ,आदि से ग्रसित हैं तो आपको इसका इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए लेकिन अगर फिर भी आपको dolo 650 tablet दवा को लेने की जरुरत मेहसूस हो तो बिना डॉक्टर के बिना इसका सेवन ना करे। 


dolo 650 tablet सावधानिया -


dolo 650 tablet दवा का सेवन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान इसका प्रभाव सुरक्षित हैं। हलाकि स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसका सुरक्षित हैं। जैसे की हमने पहले भी बताया हैं। की अगर आपको गुर्दे से जुडी कोई समस्या ,या लिवर रोग की समस्या हैं। तो आपको dolo 650 tablet दवा को लेने से परहेज करना चाहिए नहीं तो आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। 



dolo 650 tablet होने वाले कुछ साइड इफ़ेक्ट -


जैसा की आप जानते हैं की साइड इफ़ेक्ट हर दवा में देखने को मिलते ही हैं। उसी तरह से dolo 650 tablet दवा के भी कुछ साइड इफ़ेक्ट हैं। dolo 650 tablet दवा को लेने से आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। हलाकि इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय के लिए नहीं होते एक बार इलाज ख़त्म होने के बाद ये भी अपने आप समाप्त हो जाते हैं। पर अगर आपको dolo 650 tablet के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक रहे तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर  से इस बारे में सलाह जरूर ले। इसके अलावा इसके कुछ और भी साइड इफ़ेक्ट हैं जो अलग अलग लोगो में अलग अलग  में हो सकते हैं।


👉👉👉👉[एस्कॉर्बिक टेबलेट Uses in Hindi ]👈👈👈👈



इन दवाओं के साथ न ले dolo 650 tablet दवा को हो सकते हैं गंभीर साइड इफ़ेक्ट 


कुछ ऐसी दवाये भी जिनके साथ आपको dolo 650 tablet दवा का सेवन नहीं करना चाहिए क्युकी इससे आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। अगर आप पहले से किसी बीमारी से ग्रसित हैं और उसकी दवा ले रहे हैं तो नीचे दी गई दवाओं से उनका मिलन अवस्य कर ले और उसके साथ dolo 650 tablet  दवा का सेवन न करे अगर आपको फिर भी इस दवा को लेने की जरुरत मेहसूस हो तो आप अपने डॉक्टर से इस विसये में और जानकारी ले सकते हैं। 


  • जानलेवा

  1. Oxyphenbutazone
  2. Oxyphenbutazone Tablet
  3. Sioril Tablet
  4. Metamizole
  5. Novalgin RC Injection
  6. Andep 0.25 Mg Tablet
  7. Andep 0.5 Mg Tablet
  8. Bral 500 Tablet

  • गंभीर

  1. Leflunomide
  2. Lefno 20 Tablet
  3. Lefno 10 Tablet
  4. Lefra 20 Tablet
  5. Lefra 10 Tablet
  6. Pilocarpine
  7. Pilomax Tablet
  8. Pilocar 2% Eye Drop
  9. Wheezal Renal Forte Drop
  10. Pilocar 1% Eye Drop
  11. Ethanol
  12. Ethanol Liquid
  13. Imatinib Mesylate
  14. Veenat 400 Tablet
  15. Imat 400 Tablet
  16. Glivec 400 Tablet
  17. Imanib 400 Tablet
  18. Isoniazid
  19. Akurit 4 Tablet
  20. Solonex DT Tablet
  21. Forecox Tablet
  22. Solonex Tablet
  23. Lamotrigine
  24. Lametec 100 DT Tablet
  25. Lametec 25 DT Tablet
  26. Lamez 100 Tablet
  27. Lamez 50 Tablet DT

  • मध्यम

  1. Phenytoin
  2. Epsolin 100 Tablet
  3. Epsolin ER 300 Tablet
  4. Eptoin 300 ER Tablet (30)
  5. Epsolin 300 Tablet
  6. Aspirin
  7. Busulfan
  8. Bucelon Injection
  9. Bucelon Tablet
  10. Busulmax 2mg Tablet
  11. Busulmax Injection
  12. Cholestyramine
  13. Baksons B32 Lax-N-Liv Drop
  14. Choltran 5 Gm Sachet
  15. Choltran 5 Mg Tablet
  16. Cholestyramine Oral Suspension
  17. Ethinyl Estradiol
  18. Ovral L Tablet
  19. Krimson 35 Tablet
  20. Yamini Tablet (21)
  21. Ovuloc Ld 0.02 Mg/0.15 Mg Tablet
  22. Rifampicin
  23. Akurit 4 Tablet
  24. Forecox Tablet
  25. Trac 4 Tablet
  26. R Cin 450 Capsule


  • हल्का

  1. Carbamazepine
  2. Mazetol SR 200 Tablet (10)
  3. Tegrital 200 Tablet
  4. Tegrital 400 Tablet
  5. Zeptol CR 300 Tablet

इसे भी पढ़े -


  • क्या dolo 650 tablet की लत सकती हैं ?

-हां इसको लेने से लत लगने की संभावना रहती हैं लेने से पहले कभी भी दवा ले सकते हैं एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछे। 


  • क्या dolo 650 tablet को लेने के बाद गाड़ी चला सकते हैं ?

-हां इसको लेने के बाद नींद नही आती इसको लेने के बाद आप गाड़ी चला सकते हैं। 


  • क्या ये dolo 650 tablet  दवा लेना सुरक्षित हैं ?

-जी हां पर डॉक्टर की सलाह के बाद। 


  • क्या dolo 650 tablet का इस्तेमाल मानसिक रोग में कर सकते हैं ?

-नहीं ये मानसिक रोगो में कारगर नहीं हैं। 


  • क्या dolo 650 tablet को शराब के साथ ले सकते हैं ?

-नहीं इस दवा को शराब के साथ नहीं लेना चाहिए। 


Post a Comment

Previous Post Next Post