Hmm और GD, TQ, YA का मतलब क्या है? | hmm meaning in Hindi

hmm meaning in Hindi-आपने कई बार सोशल मीडिया में किसी से बात करते समय या तो उनके द्वारा या आपने कई बार hmm शब्द का इस्तेमाल किया होगा जोकि बोहोत आम बात हैं। पर क्या आपके इस hmm का मतलब पता हैं। अगर नहीं तो हम आपको बताएँगे की hmm ka matlab क्या होता हैं। इसके अलावा हम कई और भी चैटिंग में इस्तेमाल होने वाले शार्ट शब्द आपके लिए लेके आये हैं। आज हम आपको इस लेख में हम्म का मतलब बताने वाले हैं इसके साथ ही GM,GD,YA,TQ,NP, जैसे शब्दों का भी इस्तेमाल बताएँगे 

Hmm और GD, TQ, YA का मतलब क्या है  hmm meaning in Hindi
Hmm और GD, TQ, YA का मतलब क्या है  hmm meaning in Hindi


तो चलिए शुरू करते हैं hmm ka matlab 

हम आपको बता दे ये लोगो के द्वारा ही प्रचिलित शब्द हैं जिसे कई बार अपने भी जल्दी जल्दी में इस्तेमाल किया होगा Hmm का सीधा साधा मतलब हैं की हां ,पर इसमें पूरा खेल हैं उसके बाद लिखे जाने वाले (m) का अगर आप हम लिखते हैं तो इसका सीधा सा मतलब हैं की हां ,पर यदि आपको किसी ने कुछ पूछा और अपने उसको उत्तर में हम्म्म लिख के भेज दिया तो इसका मतलब ये की वो आपकी बात को अच्छे से समझ गया हैं

Hmm का अर्थ और Hmm ka full form

 पर आप बार बार उसको एक ही बात बता रहे हैं तो ये वाला हम्म झनझनाहट वाला हम्म हैं आप इसका इस्तेमाल अपनी फीलिंग्स को बया करने के लिए करते हैं। अगर hmmmm कोई हां में म ज्यादा लगा रहा हैं इसका सीधा सा मतलब हैं की वो आपसे पाक गया हैं। 


और अब आपसे बात करने में उसकी दिलचस्पी नहीं हैं। पर कई बार इसका मतलब इसके जस्ट उल्टा हैं। अगर आप किसी ने मजाक में hmmmmm भेज दिया हैं तो वो एक सामान्य बात हैं। ये hmm भेजने का फंडा पूरी तरह से आपके बात के दौरान होने वाले किस्सों से हैं। 

Hmm meaning in WhatsApp chat in Hindi

आपने कई बार व्हाट्सअप में अपने किसी ना किसी दोस्त को हम्म लिखते देखा होगा आपने भी कई बार इसका इस्तेमाल किया होगा। पर व्हाट्सप्प में आजकल के नव युवक युवतिया के बीच ये शार्ट में बात करने का चलन धीरे धीरे बहुत फेमस होता जा रहा हैं यहाँ जैसे थैंक्यू की जगह TQ लिखना,वेलकम की जगह WC लिखना ,same to you की जगह s2u लिखना बहुत प्रचिलित हैं। 

चैटिंग में बात करते समय Hmm ka reply कैसे दें। 

  • हेलो ,कैसे हो 
  • ठीक हूँ ,तुम बताओ 
  • मतलब टाइम पास 
  • Hmm
  • mmm(he he he )
  • में भी ठीक हूँ और क्या चल रहा हैं। 
  • आप कुछ बोल रहे थे ?
  • और घर में सब कैसे हैं। 
  • और क्या चल रहा हैं इस टाइम 

हलाकि इसका जबाब हम दे ही नहीं सकते क्युकी हर व्यक्ति का जबाब इसमें अलग हो सकता हैं। ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता हैं की आप सामने वाले को क्या उत्तर देते हैं। आपका उत्तर आपकी परिस्थितियों के अनुसार अलग अलग हो सकता हैं ये पूरी तरह से अप्प पर निर्भर करता हैं। की आप सामने वाले को क्या जबाब देते हैं। इसमें Hmm ka reply देने के लिए आप OK ,K,YES,YA,THIK HAIN ,आदि सब्दो का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आजकी भाग दौड़ भरी दुनिआ में शॉर्टकट में बात करना बड़ा ही नार्मल सा हो गया हैं। लोग पूरा सेन्टेन्स लिखने की जगह शार्ट में लिखना ज्यादा पसंद करते हैं। शार्ट में लिखने से एक तो टाइम कम लगता हैं ऊपर से आप बात को बड़ी ही आसानी से घुमा भी सकते हैं। मान लीजिये अगर आपने जल्दी जल्दी में किसी को कुछ गलत बोल दिया तो आप बड़े आसानी से उन शार्ट शब्द का कुछ और मतलब सामने वाले को बता सकते हैं। जिससे सामने वाले व्यक्ति को बुरा भी नहीं लगेगा। जैसे :-YAA,GM,G8,GN,PLS,THX,TQ,NP,K ETC.

  • GD/GM/GN/G8
ये काफी लोग इस्तेमाल में लाते हैं। शायद आपने भी कभी ना कभी इसका इस्तेमाल किया ही होगा इसका उपयोग गुड नाईट(GOOD NIGHT) ,गुड़ मॉर्निंग(GOOD MORNING) ,या गढ़ गुड़ बोलने के लिए किया जाता हैं। ये काफी हद तक ठीक भी हैं। समय भी बचता हैं और सामने वाले को समझ में भी आ जाता हैं। 

  • YA/K
इसका इस्तेमाल या का फूल फॉर्म YES हैं। क्युकी इसे हां बोलने के लिए प्रयोग किया जाता हैं ।और K का मतलब हैं। ओके अर्थात ठीक हैं ,कुछ लोग ओके को सिर्फ K लिखते हैं। 

  • TQ/THX
इसका मतलब थैंक्यू होता हैं अगर आप किसी को ध्यानवाद या थैंक्यू कहना चाहते हैं तो आप इस शार्ट वर्ड TQ,THX का इस्तेमाल कर सकते हैं ये काफी प्रचिलित भी हैं। 

  • NP
इस शार्ट वर्ड का मतलब की कोई परेशानी नहीं हैं मतलब नो प्रॉब्लम अगर आप से कोई किसी चीज के लिए सॉरी बोलता हैं और आप उसे उस गलती के लिए माफ़ करना चाहते हैं तो आप नो प्रॉब्लम(NP) कह के लड़ाई ख़तम कर सकते हैं। 

  • PLS
जैसा की आप जानते हैं इसका इस्तेमाल प्लीज बोलने के लिए किया जाता हैं अगर आप किसी को प्लीज बोलना चाहते हैं तो आप शार्ट में PLS बोल सकते हैं। 

  • ।।।। ? 
ये चीज कई बार आपको भ्रम में डाल सकती हैं। कुछ लोग जब बात नहीं करना चाहते हैं तो वो आपसे चीजों को सुन्ना चाहते हैं इसलिए वो ??? से सवाल पूछने की कोसिस और उन सवाल में हो रहे संदेह को?? के जरिये पूछने की कोसिस करते हैं। चलिए आसान भाषा में समझते हैं। मन लीजिये आपने सामने वाले से कोई प्रश्न पूछा और आपको उसका प्रश्न समझ नहीं आया तो आपको उसको ???? ये भेजेंगे की भाई कहना क्या चाहते हो साफ साफ कहो। और अगर आपको किसी ने ??? बेजा हैं तो इसका मतलब हैं की वो आपसे कुछ पूछ रहा हैं या उसको आपका प्रश्न समझ नहीं आया। 

निष्कर्ष 

दोस्तों ये जानकारी थी व्हस्टअप से सम्बंधित चैटिंग की अगर आप भी किसी को सन्देश भेजते हैं और बड़े बड़े सेंटनेस का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बचे और नया जमाना हैं इस ज़माने के हिसाब से अपने आप को बदले जैसा की आप जानते हैं की परिवर्तन ही संसार का नियम हैं। इसलिए साधा खुश रहे और इसी तरह खुसिया फैलते रहे जिसको आपको और आपके आस पास के लोगो में पाजिटिविटी बने रहे। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो हमे कमेंट के जरिये अपनी राये अवश्ये दे हमे आपके सुझाव और टिप्पड़ी का इंतजार रहेगा। 


Post a Comment

Previous Post Next Post