Mala D Tablet Uses in Hindi | माला डी टैबलेट का उपयोग हिंदी में

 Mala D Tablet Uses in Hindi | माला डी टैबलेट का उपयोग हिंदी में

Mala D Tablet डॉक्टर के पर्चे के आधार पर दी जाने वाली सबसे प्रचिलित दवाओं में से एक हैं।इस लेख में हम Mala D Tablet Uses in Hindi के बारे में बताएँगे।Mala D Tablet दवा का इस्तेमाल बदहजमी और पेट से जुडी दिक्कतों में किया जाता हैं। Mala D Tablet दवा के बारे में हम पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से करेंगे इस लेख में हम आपको इस दवा से जुडी सावधानिया और Mala D Tablet दवा लेने का सही तरीका बताएँगे।Mala D Tablet इस दवा को कैसे लेना हैं। क्या अवधि हैं। दवा से जुडी सारी जानकारी इस लेख के माध्यम बताने का प्रयास किया हैं अगर आप इस दवा के बारे में और जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

Mala D Tablet Uses in Hindi | माला डी टैबलेट का उपयोग हिंदी में
Mala D Tablet Uses in Hindi | माला डी टैबलेट का उपयोग हिंदी में


Mala D Tablet  दवा के लाभ और उपयोग का सही तरीका 

इस दवा का उपयोग मुख्य रूप से गर्भधारण से बचने के लिए किया जाता हैं। इस दवा का उपयोग डॉक्टर से सलाह के बाद ही करना चाहिए बिना डॉक्टर के सलाह के इस दवा का सेवन करने से आपको इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। इस दवा का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के करने से आपको इसके साइड इफ़ेक्ट के साथ साथ और भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं।


दवा लेने का सही तरीका -

इस दवा का उपयोग मुख्य रूप से वो महिलाये करती हैं जो गर्भधारण से बचना चाहती हैं। आप इस दवा को कभी भी खाने के बाद या पहले ले सकती हैं इसकी दवा को आपको दिन में एक बार टेबलेट के रूप में डॉक्टर की सलाह अनुसार लेना चाहिए।

इन बीमारियों के होने पर इस Mala D Tablet  दवा का सेवन ना करे 

कुछ ऐसी कंडीशन हैं जिसमे आपको इस Mala D Tablet  दवा का सेवन नहीं करना चाहिए इससे आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। इस दवा का सेवन इन बीमारियों के होने पर ना करे अगर आपको नीचे बताई गई बीमारी हैं तो आपको इस Mala D Tablet दवा का सेवन करने से पेहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले जैसे एडीमा ,लिवर रोग ,आँखों की बीमारी आदि में से कोई भी होने पर आपको इस दवा को लेने से परहेज करना चाहिए।

इन दवाओं के साथ  Mala D Tablet दवा का सेवन ना करे हो सकते हैं गंभीर साइड इफ़ेक्ट

कुछ ऐसी दवाये होती हैं जिसके साथ Mala D Tablet दवा का सेवन नहीं करना चाहिए क्युकी कुछ दवा आपस में मिलकर गंभीर साइड इफ़ेक्ट पैदा कर सकती हैं। आप अगर Mala D Tablet दवा का सेवन कर रही हैं तो भूल कर के भी इस दवा के साथ इन दवाओं का सेवन ना करे। हो सकते गंभीर साइड इफ़ेक्ट। आपको हमेशा किसी भी दवा का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह लेना चाहिए

  • Tranexamic Acid
  1. Trapic MF Tablet
  2. Trenaxa MF Tablet
  3. Trapic 500 Tablet
  4. Trapic 650 Tablet

  • Griseofulvin
  1. Grisovin FP Tablet
  2. Zorbax 500 Mg Tablet
  3. Dermovent 500 Tablet
  4. Gris ODT Cream
मध्यम

  • Warfarin
  1. Warf 5 Tablet (30)
  2. Warf 2 Tablet (30)
  3. Warf 1 Tablet (30)
  4. Warfaxin 5 Tablet
  • Prednisolone
  1. Omnacortil 10 Tablet DT
  2. Omnacortil 5 Tablet DT
  3. Omnacortil 2.5 Tablet DT
  4. Otocin C Ear Drop

Mala D Tablet दवा के जुडी कुछ सावधानिया 

जैसा की हमने पहले भी बताया था अगर आपको ऊपर बताई गई बीमारियों में से कोई भी हैं तो आप Mala D Tablet दवा का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले। इस दवा के कुछ साइड इफ़ेक्ट भी देखे गए जैसे मतली या उलटी आना चक्कर आना इसके आम साइड इफ़ेक्ट हैं। जैसा की आप जानते हैं की ये एक गर्भनिरोधक दवा हैं इसलिए Mala D Tablet दवा का उपयोग गलती से भी प्रेग्नेंट महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए उनमे इसके साइड इफ़ेक्ट गंभीर हैं। हम किसी भी दवा को बिना डॉक्टर की सलाह के किसी दवा का सेवन करने के सख्त खिलाफ हैं। आप किसी भी दवा का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।


Post a Comment

Previous Post Next Post