Pilex Tablet Uses in Hindi - पाए बबासीर से मुक्ति

 Pilex Tablet Uses in Hindi | पाइलेक्स टैबलेट हिंदी में उपयोग

Pilex Tablet  दवा डॉक्टर के पर्चे के अनुसार दी जाने वाली सबसे प्रचिलित दवा हैं। इस लेख में हम Pilex Tablet  Uses in Hindi का इस्तेमाल बताएँगे। इसके अलावा हम आपको लेने का सही तरीका व इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी बताएँगे इस लेख में आपको किस स्थिति में इस दवा का सेवन नहीं करना हैं उसके बारे में पता चलेगा आप Pilex Tablet  दवा के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेखः को अंत तक पढ़े। इस दवा की खुराख रोगी के लिंग उसकी आयु और उसके पिछले चिकित्सीय इतिहास पर निर्भर करती हैं। Pilex Tablet  दवा का लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले अगर आपकी स्थिति को देखकर अगर आपके डॉक्टर इसको लेने की सलाह दे तभी इस दवा का सेवन करे।

Pilex Tablet Uses in Hindi - पाए बबासीर से मुक्ति
Pilex Tablet Uses in Hindi - पाए बबासीर से मुक्ति 


 Pilex Tablet   दवा का इस्तेमाल कहा और कैसे किया जाता हैं ?

Pilex Tablet दवा का मुख्य इस्तेमाल बबासीर के इलाज में किया जाता हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल गुदा से रक्तस्त्राव ,खुजली ,कब्ज आदि दिक्कतों में डॉक्टर द्वारा दी जाती हैं। इस Pilex Tablet दवा को हिमालया कंपनी द्वारा बनाया जाता हैं। इस Pilex Tablet दवा का इस्तेमाल आप बबासीर के शुरुआती स्टेज में ले सकते हैं। पर ध्यान रखे इस दवा का इस्तेमाल आप केवल थोड़ी समस्या के लिए हैं अगर आपको गंभीर समस्या बबासीर से जुडी तो आप इस Pilex Tablet दवा का सेवन न करे इस स्थिति में आप किसी डॉक्टर जो की इस चीज के अच्छे जानकर हो उनके पास आप इसका अच्छे से इलाज करवा सकते हैं ये बीमारी बहुत पीड़ादायी होती हैं। इसलिए इस बीमारी के बढ़ जाने का इंतजार बिलकुल न करे तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से इसका इलाज करवाए क्युकी इस बीमारी के बाद जाने पर इसका इलाज करना मुश्किल और अधिक पीड़ादायी हो जाता हैं 


[डोलो 650 टैबलेट हिंदी में उपयोग]👈👈👈



दवा लेने का सही तरीका -

वयस्क के लिए -
अगर आपकी उम्र 20 से 40 के बीच में हैं तो आप इस Pilex Tablet दवा का उपयोग बबासीर के इलाज में करने के लिए इस दवा को आप खाने के बाद इसकी 2 टेबलेट सुबह और शाम एक-एक गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैंइसके दवा को आपको दिन में केवल 2 ही बार लेना है।  न उससे कम ना उससे ज्यादा वैसे तो इस Pilex Tablet दवा लेने की अवधि 12 हफ्ते हैं। पर आपको इस दवा के अवधि अपने अनुसार जानना हैं तो आप किसी डॉक्टर से इस बारे में सलाह ले सकते हैं। अगर आपको बबासीर की समस्या काफी समय से हैं और पुरानी हो गई हैं तो इस Pilex Tablet दवा को लेने से आपको ज्यादा फायदा नहीं मिल पायेगा इस कंडीशन में आप किसी डॉक्टर से अपना इलाज जरूर करवाए।

बुजुर्गो के लिए -
अगर आपकी उम्र 50 के ऊपर हैं तो इस Pilex Tablet दवा को लेने का तरीका आपके लिए भी सामान हैं। आपको इसकी 2 टेबलेट गुनगुने पानी के साथ दिन में 2 बार खाने के बाद लेना हैं। इस दवा को लेने की अवधि 12 हफ्ते हैं। पर इस बारे में आपको अपने डॉक्टर से एक बार जरूर पूछ लेना चाहिए।  


Pilex Tablet में किन जड़ीबूटियों का इस्तेमाल किया गया हैं ?

इस Pilex Tablet दवा को 3 जड़ी बूटियों से मिलाकर तैयार किया गया हैं। इसमें 3 जड़ीबूटियों का एक संयोजन का प्रयोग किया हैं जैसे गुग्गुलु ,अरगवधा, दारुहरिद्रा ये संयोजन आपको सुबह मल त्यागने में मदद करते हैं। और मल त्याग मार्ग में हो रहे रक्तस्त्राव से राहत दिलाता हैं। और गुदा क्षेत्र में मांसपेशियों की टोन में सुधार कर उसे मजबूत बनाता हैं। 

छुई-मुई
  • ये बिना बेहोश किये हुए दर्द को कम करती हैं।
  • चोट लगने के बाद सूजन को कम करने में मदद करती हैं।
  • ये त्वचा के छिद्रो को कम कर शरीर की कोशिकाओं को संकुचित करती हैं।
  • ये रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर ब्लीडिंग को कम करने में मदद करती हैं।
यशद भस्म
  • सूक्ष्मजीवों को बढ़ने से रोकने या खत्म करने वाले पदार्थ।

Pilex Tablet दवा के फायदे 

  • ये दवा बबासीर के शुरुआती इलाज के लिए उपयोगी हैं। 

  • इस दवा को लेने से आपको पेशाब करते समय जो दर्द और बेचैनी होती थी उससे राहत मिलेगी। 

  • इस दवा को महिलाये खमीर और अन्य फंगल संक्रमण में भी ले सकती हैं। 

  • गुदा को नरम बनाता हैं ताकि मल त्यागने में दर्द ना हो और गुदा मार्ग में हुई सूजन को कम करने में सहायक हैं। 

Pilex Tablet दवा से होने वाले कुछ साइड इफ़ेक्ट 

जैसा की आप जानते हैं की साइड इफ़ेक्ट हर दवा में देखने को मिलते ही हैं। उसी तरह से Pilex Tablet  दवा के भी कुछ साइड इफ़ेक्ट हैं। Pilex Tablet  दवा को लेने से आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। हलाकि इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय के लिए नहीं होते एक बार इलाज ख़त्म होने के बाद ये भी अपने आप समाप्त हो जाते हैं। पर अगर आपको Pilex Tablet के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक रहे तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर  से इस बारे में सलाह जरूर ले। इसके अलावा इसके कुछ और भी साइड इफ़ेक्ट हैं जो अलग अलग लोगो में अलग अलग  में हो सकते हैं।

इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफ़ेक्ट देखे गए हैं।

  1. जैसे पेशाब करते समय दर्द होना
  2. गंभीर अल्सर
  3. कब्ज पुराने दस्त के साथ जुड़ जाना
  4. आँखों में दुँधलापन या दृस्टि में परिवर्तन

Pilex Tablet दवा हमारे शरीर में कैसे काम करता हैं ?

इस असहनीय पीड़ादाई रोग से निपटने के लिए ये Pilex Tablet दवा २ तरीके से काम करती हैं। सबसे पहले हिमालय पिलेक्स टेबलेट इसके होम्योपैथिक तत्व रक्त परिसंचरण और सम्रग उत्तक उपचार में वृद्धि के माध्यम से बबासीर से हो रही सूजन को कम करने में मदद करता हैं।
दूसरा नसों में पतला और नरम करके मल त्यागने में मदद करता हैं ताकि गुदा में ज्यादा जोर ना पड़े। यही नसे बबासीर को पैदा करती हैं। इस दवा में उपस्थित जड़ीबूटियां रक्त के परिसंचरण को उत्तेजित करती हैं। सूजन को कम करती हैं और लिवर को साफ करती हैं।

सावधानी -

इस Pilex Tablet दवा के बारे में हमने वो सभी जानकारी आपको देने की कोशिस की हैं जो आपको काम आ सकती हैं इस दवा को लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस दवा के बारे में जानकारी अवश्ये ले ले बिना जानकारी के किसी भी दवा का सेवन करने से आपको इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। 

  • इस Pilex Tablet दवा के शराब और बार्बिटुरेटस (नींद की गोलिया) के साथ लेने से बचना चाहिए 
  • इलाज के दौरान जितना हो सके तैलिये खाद्य पदार्थो से दूर रहे क्युकी ये खाद्य पदार्थ अवशोषण सकती में कमी लाते हैं। 
  • गर्भवती महिलाओं को इस Pilex Tablet दवा को लेने की सलाह बिलकुल नहीं दी जाती। स्तनपान कराने वाली मताये केवल डॉक्टर की देखरेख में ही इस दवा का सेवन करे 

[दवा का मूल्य - इस दवा को आप अपने नजदीकी स्टोर या ऑनलाइन माध्यम से  90-120 के बीच में माँगा सकते हैं। अगर आप इसे घर बैठे मांगना चाहते हैं तो इसका मूल्य थोड़ा ऊपर नीचे हो सकता हैं। 

अभी घर बैठे इस दवा को ऑर्डर करे -यहाँ दबाये 

]

  • क्या Pilex Tablet  की लत सकती हैं ?

हां इसको लेने से लत लगने की संभावना रहती हैं लेने से पहले कभी भी दवा ले सकते हैं एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछे। 


  • क्या Pilex Tablet  को लेने के बाद गाड़ी चला सकते हैं ?

हां इसको लेने के बाद नींद नही आती इसको लेने के बाद आप गाड़ी चला सकते हैं। 


  • क्या ये Pilex Tablet   दवा लेना सुरक्षित हैं ?

जी हां पर डॉक्टर की सलाह के बाद। 



  • क्या Pilex Tablet  का इस्तेमाल मानसिक रोग में कर सकते हैं ?

नहीं ये मानसिक रोगो में कारगर नहीं हैं।


  • क्या Pilex Tablet  को शराब के साथ ले सकते हैं ?

नहीं इस दवा को शराब के साथ नहीं लेना चाहिए। 


Post a Comment

Previous Post Next Post