Styptovit E Tablet Uses in Hindi | स्टायप्टोविट ई टैबलेट का उपयोग हिंदी में

 Styptovit E Tablet Uses in Hindi | स्टायप्टोविट ई टैबलेट का उपयोग हिंदी में

Styptovit E Tablet डॉक्टर के पर्चे के आधार पर दी जाने वाली सबसे प्रचिलित दवाओं में से एक हैं।इस लेख में हम Styptovit E Tablet Uses in Hindi के बारे में बताएँगे। Styptovit E Tablet दवा का इस्तेमाल रक्तस्त्राव और रक्त बहने से जुडी दिक्कतों में किया जाता हैंStyptovit E Tablet दवा के बारे में हम पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से करेंगे इस लेख में हम आपको इस दवा से जुडी सावधानिया और Styptovit E Tablet दवा लेने का सही तरीका बताएँगे।Styptovit E Tablet इस दवा को कैसे लेना हैं। क्या अवधि हैं। दवा से जुडी सारी जानकारी इस लेख के माध्यम बताने का प्रयास किया हैं अगर आप इस दवा के बारे में और जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

Styptovit E Tablet Uses in Hindi  स्टायप्टोविट ई टैबलेट का उपयोग हिंदी में
Styptovit E Tablet Uses in Hindi | स्टायप्टोविट ई टैबलेट का उपयोग हिंदी में


Styptovit E Tablet दवा के लाभ और उपयोग करने का तरीका 

Styptovit E Tablet दवा का उपयोग मुख्य रूप से रक्तस्त्राव और पेशाब में खून आने की समस्या पर डॉक्टर द्वारा मरीजों को दी जानी वाली दवा हैं। ये एक हेमोस्टेटिक दवा हैं। हेमोस्टेटिक Styptovit E Tablet दवा को एंटीहेमोरेजिक के रूप में भी पहचाना जाता हैं। Styptovit E Tablet दवा कोशिकाओं या रक्त वाहिकाओं से अत्यधिक रक्त स्त्राव को रोकने के लिए डॉक्टर द्वारा दी जाती हैं इसके अलावा कुछ अन्य प्रकार के रक्त स्त्राव जैसे नवजात अंतगर्भशय रक्तस्त्राव ,मेलेना ,हंत्यूरिया, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के कारन होने वाले रक्त स्त्राव और भी कई तरह के दिक्कतों में किया जाता हैं। 

वयस्क में Styptovit E Tablet का उपयोग 

अगर आप की उम्र 20 से 50 के नीचे हैं तो आप Styptovit E Tablet दवा को कभी भी खाने के बाद या खाने का पहले इसकी अधिकतम मटर 500MG टेबलेट के रूप में हर 6 घंटे में और डॉक्टर के बताये अनुसार। किसी भी दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के ना करे एक बार डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले। 

बुजुर्ग के लिए इसका उपयोग 
अगर आपकी उम्र 50 से ऊपर हैं और आपके किसी भी अंग में रक्तस्त्राव की समस्या हैं तो आप Styptovit E Tablet दवा को कभी भी खाने के बाद या खाने के पहले हर 6 घंटे में टेबलेट के रूप में Styptovit E Tablet दवा का उपयोग करना हैं। इस दवा का उपयोग केवल डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। 

Styptovit E Tablet दवा से होने वाले नुकसान और इसके साइड इफ़ेक्ट 

Styptovit E Tablet दवा को लेने से पहले इसके साइड इफ़ेक्ट के बारे में भी पता होना बहुत जरुरी हैं। इस दवा के गंभीर साइड इफ़ेक्ट की बात करे तो एलर्जी ,बुखार , हैं इसके अलावा इसके हलके साइड इफ़ेक्ट दस्त ,मतली या उलटी सिरदर्द ,लाल चकते,रक्तचाप कम होना आदि साइड इफ़ेक्ट देखे गए हैं हलाकि किसी भी दवा के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक नहीं रहते एक बार इलाज ख़तम होने के बाद Styptovit E Tablet के साइड इफ़ेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं। अगर फिर भी आपको इसके साइड इफ़ेक्ट बने रहे तो एक बार अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह जरूर ले इसके बाद ही किसी भी दवा का सेवन करे बिना डॉक्टर की सलाह के Styptovit E Tablet दवा का सेवन ना करे। 
Styptovit E Tablet दवा का प्रभाव गर्भवती महिलाओं में गंभीर हैं इसके अलावा इसका स्तनपान कराने वाली महिलाओं में भी इसका प्रभाव गंभीर देखा गया हैं इस स्थिति में आप इस दवा का सेवन ना करे। 

इन बीमारियों के होने पर ना करे Styptovit E Tablet दवा का सेवन हो सकते हैं गंभीर साइड इफ़ेक्ट 

कुछ ऐसी बीमारिया हैं जिनके होने पर Styptovit E Tablet दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपको नीचे बताई गई बीमारियों में से किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं तो आप इस दवा का सेवन करने से परहेज करे। जैसे पोरफाइरिया,गर्भाशय में फ़िब्रोइड ,एलर्जी ,से जुडी कोई भी दिक्कत के होने पर आप Styptovit E Tablet दवा का सेवन ना करे। 

इसे भी पढ़े -

क्या Styptovit E Tablet की लत सकती हैं ?

-हां इसको लेने से लत लगने की संभावना रहती हैं लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछे। 

क्या Styptovit E टेबलेट को लेने के बाद गाड़ी चला सकते हैं ?

-हां इसको लेने के बाद नींद नही आती इसको लेने के बाद आप गाड़ी चला सकते हैं। 

क्या ये Styptovit E Tablet दवा लेना सुरक्षित हैं ?
-जी हां पर डॉक्टर की सलाह के बाद। 

क्या Styptovit E Tablet  का इस्तेमाल मानसिक रोग में कर सकते हैं ?
-नहीं ये मानसिक रोगो में कारगर नहीं हैं। 

क्या Styptovit E Tablet  को शराब के साथ ले सकते हैं ?
-नहीं इस दवा को शराब के साथ नहीं लेना चाहिए। 


Post a Comment

Previous Post Next Post