Trixide H Tablet Uses in Hindi | ट्रिक्साइड एच टैबलेट हिंदी में उपयोग

 Trixide H Tablet Uses in Hindi | ट्रिक्साइड एच टैबलेट हिंदी में उपयोग

Trixide H टेबलेट का इस्तेमाल डॉक्टरो की सलाह पर दी जाने वाली सबसे प्रचिलित दवा हैं। Trixide H दवा को डॉक्टर के पर्चे के अनुसार दिया जाता हैं। इस लेख में हम आपको Trixide H Tablet Uses in Hindi  के बारे में बताएँगे। Trixide H दवा की खुराख रोगी के लिंग उसकी आयु और उसके पिछले चिकित्सीय इतिहास पर निर्भर करती हैं। Trixide H दवा के कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हैं। उसके बारे में भी हम इस लेख में विस्तार से बताएँगे इस लेख में मोंटस टेबलेट से जुडी हर बात आपको बताएँगे ताकि आप Trixide H दवा से अच्छे से परिचित हो सके। इस दवा को बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेना चाहिए इसके कुछ गंभीर साइड इफ़ेक्ट हो सकते किसी भी दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह के पश्चात ही करे। 

Trixide H Tablet Uses in Hindi | ट्रिक्साइड एच टैबलेट हिंदी में उपयोग
Trixide H Tablet Uses in Hindi | ट्रिक्साइड एच टैबलेट हिंदी में उपयोग

Trixide H दवा के लाभ और उपयोग करने का तरीका 

Trixide H दवा का मुख्य रूप से उपयोग डिप्रेशन और चिंता की समस्या को दूर करने के लिए डॉक्टर की सलाह पर ली जाती हैं। जैसा की आप जानते हैं। आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदिगी में टेंशन और डिप्रेशन की समस्या आम हो गई हैं ना केवल ये समस्या बड़े उम्र के लोगो में बल्कि बच्चो में भी डिप्रेशन की समस्या देखी जा सकती हैं। इसी समस्या का समाधान के लिए डॉक्टर द्वारा Trixide H दवा को दिया जाता हैं। आप अपनी समस्या बता कर इस दवा को डॉक्टर की सलाह अनुसार ले सकते हैं। 

Trixide H उपयोग करने का तरीका -

वयस्क- अगर आपकी उम्र 20 से ऊपर हैं और आप डिप्रेशन के मरीज हैं तो आप Trixide H दवा को डॉक्टर की सलाह अनुसार ले सकते हैं।Trixide H दवा को आप खाने के पहले या खाने के बाद कभी भी ले सकते हैं। आपको इस दवा की 1 टेबलेट दिनमे 4 बार ले सकते है। इसकी अवधि आपको डॉक्टर आपकी समस्या देखकर बताएँगे इसलिए अपने से Trixide H दवा का सेवन ना करे अन्यथा आपको इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। 

बुजुर्ग- अगर आपकी उम्र 50 से ऊपर हैं और आपको डिप्रेशन या मानसिक दिक्कत हैं तो आप Trixide H दवा को डॉक्टर से बात करके ले सकते हैं। आपको भी इस दवा को दिनमे 4 बार या अपने डॉक्टर के बताये अनुसार लेना हैं। आप Trixide H दवा को खानें के पहले या खाने के बाद कभी भी ले सकते हैं। इसकी अवधि आपको डॉक्टर आपको आपकी स्थिति को देखकर बताएँगे। 

इन बीमारियों से ग्रस्त होने पर Trixide H दवा का सेवन ना करे हो सकते हैं गंभीर साइड इफ़ेक्ट 

कुछ ऐसी बीमारिया हैं जिसमे Trixide H दवा का सेवन नहीं करना चाहिए इससे आपको कुछ गंभीर साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। जैसे अगर आप गुर्दे की बीमारी ,लिवर रोग ,ह्रदये रोग या पेट से जुडी कोई समस्या हैं तो आप Trixide H दवा का सेवन ना करे वरना आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं। पर ध्यान रखे किसी भी दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के ना करे। किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर अपने नजदीकी डॉक्टर से अपनी समस्या जरूर बताये 

इन दवाओं के साथ ना करे Trixide H दवा का सेवन हो सकते हैं गंभीर साइड इफ़ेक्ट 


कुछ ऐसी दवाये हैं जिनके साथ आपको Trixide H दवा का सेवन न करे वरना आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं। अगर आपका पहले से किसी भी बीमारी का इलाज चल रहा और आप Trixide H दवा का सेवन करने की सोच रहे हैं तो आप नीचे दी गई दवाओं को अच्छे से देख ले और इन दवाओं के साथ इस दवा का सेवन ना करे। अगर आप फिर भी Trixide H दवा का सेवन करना चाहते हैं तो के बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले। 

  • Alprazolam
  1. Alprax Z 0.25/3 Tablet
  2. Stresnil 0.5 Tablet
  3. Alprax 0.5 Tablet
  4. Alprax 0.25 Tablet SR
  • Clonazepam
  1. Zyven OD Plus 100 Tablet
  2. Pexep Plus 12.5 Capsule IR
  3. Pexep Plus 25 Capsule IR
  4. Petril Beta 10 Tablet
  • Amoxapine
  1. Amolox Tablet
  2. Demolox 50 Tablet
  3. Depilox 100 Mg Tablet
  4. Depilox 50 Mg Tablet

Trixide H से होने वाले साइड इफ़ेक्ट 

Trixide H दवा के कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हैं जैसे चक्कर आना ,सूजन या परिपूर्णता, आदि इसके सामान्य साइड इफ़ेक्ट हैं। हलाकि इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक नहीं रहते एक बार इलाज ख़तम होने के बाद ये अपने आप समाप्त हो जाते हैं। अगर फिर भी आपको Trixide H के साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक बने रहते हैं तो एक बार अपने नजदीकी डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले। प्रेग्नेंट महिलाओं में इसके साइड इफ़ेक्ट माध्यम हैं। इसके अलावा स्तनपान कराने वाले महिलाओं में भी Trixide H के साइड इफ़ेक्ट माध्यम हैं।  

  • कुछ जरुरी बाते -

  • क्या इसका उपयोग प्रग्नेंट महिलाओं में सुरक्षित हैं ?
-नहीं इसका उपयोग प्रेग्नेंट महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए। 

  • क्या इसकी लत लग सकती हैं ?
- नहीं इस दवा की लत नहीं लगती हैं। 

  • क्या इसको लेकर गाड़ी चला सकते हैं ?
-नहीं इस दवा को लेने के बाद ऐसा कुछ काम नहीं कर पाएंगे 

  • क्या ये टेबलेट सुरक्षित हैं ?
-हां पर डॉक्टर की सलाह के बाद 

  • क्या इसका उपयोग मानसिक बीमारी में कर सकते हैं ?
- हां ये दवा मानसिक बीमारी में काम करती हैं। 

  • क्या इसको लेकर शराब पी सकते हैं ?
-इस विसये में पुख्ता सबूत नहीं होने के कारन इस बारे में बताया नहीं जा सकता हैं। पर किसी भी दवा के बाद शराब लेना सही नहीं होता हैं 


Post a Comment

Previous Post Next Post