Unienzyme Tablet Uses in Hindi | अल्प्राजोलम टैबलेट हिंदी में उपयोग

 Unienzyme Tablet Uses in Hindi | अल्प्राजोलम टैबलेट हिंदी में


Unienzyme Tablet डॉक्टर के पर्चे के आधार पर दी जाने वाली सबसे प्रचिलित दवाओं में से एक हैं।इस लेख में हम Unienzyme Tablet Uses in Hindi के बारे में बताएँगे।Unienzyme Tablet दवा का इस्तेमाल बदहजमी और पेट से जुडी दिक्कतों में किया जाता हैं। Unienzyme Tablet दवा के बारे में हम पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से करेंगे इस लेख में हम आपको इस दवा से जुडी सावधानिया और Unienzyme Tablet दवा लेने का सही तरीका बताएँगे।Unienzyme Tablet इस दवा को कैसे लेना हैं। क्या अवधि हैं। दवा से जुडी सारी जानकारी इस लेख के माध्यम बताने का प्रयास किया हैं अगर आप इस दवा के बारे में और जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

Unienzyme Tablet दवा का इस्तेमाल कहा और कैसे किया जाता हैं ?

Unienzyme Tablet दवा का मुख्य रुप से उपयोग बदहजमी और पेट में गैस ,एसिडिटी ,पाचन तंत्र के रोग और पेट से जुडी समस्याओं में किया जाता हैं। अगर आप भी एसिडिटी और पेट से जुडी दिक्कतों से जूझ रहे हैं तो आप Unienzyme Tablet इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। पर याद रखे किसी भी दवा का उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह के ना करे एक बार अपने नजदीकी पेट के डॉक्टर को अपनी दिक्कत जरूर बताये और उनके बताये अनुसार ही Unienzyme Tablet इस दवा का सेवन करे।

Unienzyme Tablet दवा लेने का सही तरीका -

इस Unienzyme Tablet दवा की निर्धारित खुराख का उपयोग डॉक्टर के बताये अनुसार दिन में कभी भी अधिकतम 1 टेबलेट दिन में एक बार ले सकते हैं। बाकि इससे जुडी जानकारी डॉक्टर से जरूर ले ताकि आप को किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट ना हो एक बार अपनी दिक्कतों के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा जरूर करे।

👉👉👉👉[डेक्सोना टैबलेट हिंदी में उपयोग]👈👈👈👈

Unienzyme Tablet दवा का इस्तेमाल हम किस किस चीज में कर सकते हैं। 

Unienzyme Tablet दवा का इस्तेमाल हम कई दिक्कतों में कर सकते हैं तो चलिए देखते हैं इस दवा का इस्तेमाल हम कहा कहा कर सकते हैं।


पेट फूलना -
Unienzyme Tablet दवा का इस्तेमाल आंतो की गैस का इलाज करने में भी किया जाता हैं इस तरह की दिक्कत को पेट फूलना कहते हैं।


गले में सूजन -
अगर आपके गले में सूजन हैं या गले में किसी भी प्रकार की दिक्कत हैं तो आप Unienzyme Tablet दवा का इस्तेमाल गले की सूजन में कर सकते हैं।


पेट में गैस -
अगर आपको अक्सर पेट में गैस बानी रहती हैं। और इस वजह से आपका पूरा दिन ख़राब जाता हैं तो आप Unienzyme Tablet दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।


एसिडिटी -
अगर आपको एसिडिटी और बदहजमी से जुडी शिकायत रहती हैं तो आप Unienzyme Tablet दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।


कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में -
अगर आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा हुआ हैं तो आप Unienzyme Tablet दवा का सेवन अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए कर सकते हैं।

Unienzyme Tablet दवा काम कैसे करती हैं। 

Unienzyme Tablet दवा में मुख्य रूप से चारकोल ,फंगल ,डायस्टेस और पापेन होता हैं। एस्परगिलिस से प्राप्त फंगल डायस्टेस कार्बोहाइड्रेट को तोड़कर और भोजन की खराबी को रोककर काम करता हैं। इसमें उपस्थित पपेन प्रोटीन को तोड़कर पाचन में मदद करता हैं। चारकोल पेट में उपस्थित विषैले पदार्थो को शरीर से बहार निकलता हैं। और Unienzyme Tablet दवा पेट के एसिड के स्त्राव को बेअसर करने में मदद करता हैं।


👉👉👉👉[बेटनोवेट N टैबलेट हिंदी में उपयोग]👈👈👈👈

Unienzyme Tablet दवा की सही खुराख और लेने का तरीका -


Unienzyme Tablet दवा को लेने का सही तरीका आमतौर पर आपको इस दवा को पानी के साथ खाने खा के या बिना खाये ले सकते हैं।Unienzyme Tablet दवा को चबाना या पीस कर नहीं खाया जाना चाहिए। इसकी खुराख डॉक्टर के बताये अनुसार ही लेनी चाहिए।

Unienzyme Tablet दवा लेने की खुराख -

Unienzyme Tablet दवा की खुराख रोगी के बजन लिंग और उसके पिछले स्वाथ्य इतिहास पर निर्भर करती हैं। Unienzyme Tablet दवा को एक वयस्क आदमी दिन में 1 से 2 बार ले सकता है। पर याद रखे इसकी मात्रा 50 से 100MG से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।Unienzyme Tablet दवा को बच्चो को देते समय बाल रोग विशेषज्ञ से चर्चा जरूर कर ले। इस दवा का उपयोग नियमित करने से बचना चाहिए। इस बारे में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेले।

इस बीमारी के होने पर न ले Unienzyme Tablet

इस दवा का सेवन ना करे यदि
रक्तस्त्राव विकार :- रक्तस्त्राव विकारो के मामलो में Unienzyme Tablet दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा यदि एलर्जी की समस्या से आप झुज रहे हैं। तो इस दवा का सेवन करने से बचे। अगर आप ऑपरेशन से पहले या किसी सर्जरी के मामलो में Unienzyme Tablet दवा को लेने से परहेज कर सकते हैं। यदि आप गर्भावस्था या गर्भधारण के मामलो में इस दवा का सेवन करने से बचे।

Unienzyme Tablet दवा से होने वाले साइड इफ़ेक्ट -

Unienzyme Tablet दवा के कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिले हैं जैसे बार बार पेशाब आना ,त्वचा में जलन और मल के रंग का काला होना और मितली आना इसके सामान्य साइड इफ़ेक्ट हैं। इसके अलावा डायरिया और पेट सम्बंदि दिक्कत इसके अलावा त्वचा में जलन ,शरीर में दाने ,हाथ पेरो में दर्द आदि देखे गए हैं। हलाकि इसके साइड इफ़ेक्ट लम्बे समय तक नहीं रहते एक बार इलाज ख़तम होने के बाद ये अपने आप समाप्त हो जाते हैं पर फिर भी यदि आपको इसके साइड इफ़ेक्ट बने रहे तो एक बार अपने नजदीकी डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले।


[[इस दवा की कीमत -ये दवा आपको किसी भी मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाती हैं। इसके 15 गोलियों का पत्ता 40.40RS/- का मिलता हैं ]]


इन दवायो के साथ न ले Unienzyme Tablet


कुछ ऐसी दवाये होती हैं जिसका सेवन इन Unienzyme Tablet दवा के साथ करने से इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। इस तरह की दवाओं को भूल कर भी Unienzyme Tablet दवा के साथ ना ले नहीं तो आपको इसके गंभीर साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं।
जैसे -

  • सिलवसोर्ब
  • थिओफिनायल
  • एसिटामिनोफेन
  • असरबोसे
  • थिमेरोसल सामयिक
  • मिग्लिटोल

सावधानी -

Unienzyme Tablet दवा को बिना डॉक्टर के सलाह के ना ले किसी भी दवा का सेवन बिना डॉक्टर के सलाह के नहीं लेना चाहिए। इस वेबसाइट में हम आपको इससे से जुडी जानकारी दी हैं। इसके बाद आपको इस Unienzyme Tablet दवा के बारे में डॉक्टर से अच्छे से पता करना हैं। इसके बाद ही आपको इस दवा का सेवन करना हैं आपको इस दवा को बिना डॉक्टर के सलाह के नहीं लेना हैं क्युकी इससे आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं।









Post a Comment

Previous Post Next Post