वर्कआउट करने के बाद इस तरह के भोजन का सेवन न करे -gyanihindi

 पोषण शक्तिशाली है। समय के आधार पर, भोजन की मात्रा के साथ-साथ मैक्रोन्यूट्रिएंट्स का मिश्रण, पोषण या तो जिम में आपके प्रयासों को बढ़ा सकता है या उन्हें कम कर सकता है। वह स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक फिटनेस लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने भोजन विकल्पों को अधिकतम करने की इच्छा नहीं रखेगा?

वर्कआउट  करने  के  बाद  इस  तरह  के  भोजन  का  सेवन  न  करे
वर्कआउट  करने  के  बाद  इस  तरह  के  भोजन  का  सेवन  न  करे 

हालांकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपके ग्राहक की कुल स्वस्थ और संतुलित उपभोग रणनीति उन रोमांचक परिणामों के लिए महत्वपूर्ण है, जिन्हें वे देखने की उम्मीद करते हैं, पूर्व और संदेश- व्यायाम पोषण उन प्रयासों को बेहतर ढंग से बढ़ा सकता है। पर्याप्त जलयोजन, कसरत से कुछ घंटे पहले और बाद में कुछ प्रोटीन और वसा के साथ कार्ब्स का एक व्यंजन निरंतर ऊर्जा के साथ-साथ उन्नत पहल के लिए सभी सामान्य सुझाव हैं। ये सटीक रेफरल कुछ हद तक भिन्न हो सकते हैं और प्रत्येक ग्राहक के लिए एक साइन अप आहार विशेषज्ञ की सहायता से व्यक्तिगत होना चाहिए। प्रशिक्षण सत्रों के लिए सभी ग्राहकों को उचित रूप से बनाए रखने और ईंधन भरने के लिए पहचानने की आवश्यकता नहीं है।

ग्राहकों के लिए केवल एक कुशल प्रशिक्षण कार्यक्रम में पोषण के कार्य के बारे में पता लगाने के लिए, खाने के लिए दोनों खाद्य पदार्थों और छोड़ने वाले खाद्य पदार्थों का वर्णन करना आवश्यक है। यह संपूर्ण फोटो वर्तमान में ग्राहकों की सहायता करता है और उन्हें स्थायी सफलता के लिए तैयार करता है। अपने ग्राहकों की मांग के परिणाम प्रदान करें। अपने अभ्यास के दायरे में रहते हुए, आप कसरत के बाद ग्राहकों को इस तरह के विकल्पों से दूर रहने में मदद कर सकते हैं:

लो-कार्बोहाइड्रेट भोजन

कसरत के बाद, आपके ग्राहक के सबसे बड़े उद्देश्यों में से एक निम्नलिखित कसरत के लिए निरंतर होना चाहिए। इसका तात्पर्य ग्लाइकोजन की दुकानों को बदलना है जिनका उपयोग आने वाले प्रशिक्षण सत्रों में ऊर्जा के लिए किया जा सकता है। यह वह जगह है जहां उच्च गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट जरूरी हैं। फलों के अलावा साबुत अनाज की ब्रेड, पटाखे और पास्ता में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो शरीर द्वारा ग्लाइकोजन में परिवर्तित हो जाते हैं और भविष्य की ऊर्जा के लिए मांसपेशियों के ऊतकों में जमा हो जाते हैं। ग्राहकों को आसान कार्बोहाइड्रेट से बचने के लिए प्रेरित करें जैसे कि उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ, जैसे उच्च-शर्करा वाले स्वस्थ प्रोटीन बार, फाइन-ट्यून ब्रेड उत्पाद और कैंडी भी, जिससे रक्त शर्करा बढ़ सकता है और कुछ ही आहार लाभ के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है।

कैलोरी बम

एक कठिन कसरत के बाद, आपके ग्राहक अधिक कैलोरी वाले भोजन के लिए आकर्षित हो सकते हैं। यह विशेष रूप से मामला हो सकता है यदि वे 'आफ्टरबर्न प्रभाव' या व्यायाम के बाद ऑक्सीजन सेवन के बारे में जागरूक हो गए हैं, जहां शरीर अवधि, ताकत और अन्य कारकों के आधार पर व्यायाम के बाद लगातार कैलोरी जला सकता है। व्यायाम के बाद अतिरिक्त कैलोरी का उपयोग न केवल अल्पावधि में इन संभावित लाभों को समाप्त कर सकता है, यह आपके ग्राहकों को भविष्य में हानिकारक आहार के साथ-साथ व्यायाम व्यवहार के लिए भी स्थापित कर सकता है।

उच्च वसा मूर्खता

उच्च-कैलोरी भोजन के साथ, बहुत से ग्राहक आमतौर पर कसरत के बाद उच्च वसा वाले पकवान पर छींटाकशी करने के लिए एक आदर्श समय के रूप में देखते हैं। बस वे जो नहीं समझ सकते हैं वह यह है कि वसा का कार्ब पाचन पर प्रभाव पड़ता है और इसके परिणामस्वरूप, महत्वपूर्ण ग्लाइकोजन की दुकानों की पुनःपूर्ति होती है। अनुसंधान इंगित करता है कि वसा की अधिक मात्रा वास्तव में भोजन के पाचन को धीमा कर देती है और साथ ही कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज और ग्लाइकोजन में परिवर्तित कर देती है। बहुत कम ग्लाइकोजन को कसरत के बाद के तरीकों से बदला जा रहा है, निश्चित रूप से अगले प्रशिक्षण सत्र के लिए कम पेशकश की जाएगी।

अकेली सब्जियां

यह एकमात्र समय है जब आप स्वास्थ्य और कल्याण विशेषज्ञों को सुन सकते हैं और साथ ही आहार विशेषज्ञ भी सब्जियों से बचने की सलाह देते हैं। यह इस तथ्य के कारण नहीं है कि वे आम तौर पर कम-कैलोरी, पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थ नहीं होते हैं जो वास्तव में कैंसर कोशिकाओं से बचने से लेकर स्वस्थ हृदय और टोंड शरीर तक हर चीज में मदद करने के लिए प्रकट हुए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पास पोस्ट-कसरत पकवान की मानक मैक्रो आहार आवश्यकताओं की कमी है: कुछ वसा और प्रोटीन के साथ मध्यम से उच्च कार्बोस। ग्राहकों को कसरत के बाद कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करने की सलाह दें ताकि भूख कम करने वाले फाइबर और पोषक तत्वों को भरने के लिए सब्जियों के साथ पागल हो जाएं। कसरत के तुरंत बाद, ग्राहकों को किसी ऐसी चीज का पालन करने की आवश्यकता होती है जो कुशलता से बिजली की दुकानों को बनाए रखे।

ग्राहकों को व्यायाम से पहले, व्यायाम के बाद और पूरे दिन एक प्रभावी डिश रणनीति के साथ पोषण की शक्ति का उपयोग करने में मदद करें। उन खाद्य पदार्थों को छोड़ दें, जिनकी चर्चा केवल दिन के अन्य समय या कभी-कभार होने वाली फुहार के लिए की जाती है

Post a Comment

Previous Post Next Post